September 29, 2024

जागरूकता माध्यमों से 5 अक्टूबर को मतदान करने की अपील कर रहा है फरीदाबाद प्रशासन

Faridabad/Alive News : हरियाणा विधानसभा चुनाव के अंतर्गत फरीदाबाद जिला में मतदाता उत्साहपूर्वक 5 अक्टूबर को मतदान दिवस पर अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए चुनाव के पर्व में प्रदेश का गर्व बढ़ाने में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि शनिवार, 5 अक्टूबर को फरीदाबाद जिला के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी उल्लेखनीय भागीदारी निभाएंगे।

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने  बताया कि हरियाणा विधानसभा के 15वें आम चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन द्वारा लगातार स्वीप गतिविधियों से मतदाताओं को जागरूक करने में अपना दायित्व निभाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा जिला में विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग गतिविधियों द्वारा मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वीप एक्टिविटी माध्यम से मतदाताओं को मतदान के महत्व को समझाने और उन्हें मतदान करने के लिए बढ़चढ़ कर सहभागी बनने की अपील मतदाता जागरूकता संकल्प के साथ की जा रही है।

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए शिक्षण संस्थाओं में मतदाता जागरूकता रैली, मतदाता शपथ, नुक्कड नाटक, ट्रैकिंग अभियान और शहर में विभिन्न स्थानों पर मतदान करने संबंधी होर्डिंग बोर्ड, और साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से भी स्वीप गतिविधियों के ब्रांड एंबस्डर लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करने के साथ ही उन्हें मतदान के महत्व को समझाने की दिशा में सार्थक कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन का लक्ष्य है कि हर मतदाता, विशेष रूप से युवा और महिलाएं मतदान करें और अपने अधिकारों का प्रयोग करें।

मतदाता ऑनलाइन पोर्टल से जानें मतदान केंद्र का ब्यौरा

डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि फरीदाबाद शहरी क्षेत्र में नगर निगम के वाहनों के माध्यम से ऑडियो क्लिप व बैनर के माध्यम से आमजन को 5 अक्टूबर को मतदान दिवस पर मतदान करने का संदेश दिया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं से अपील भी कि है चुनाव आयोग ने कई ऑनलाइन सर्विस लॉन्च की हैं, जिनके जरिये मतदाता सूची में नाम व पोलिंग बूथ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1950 पर फोन करके भी मतदाता पोलिंग बूथ व मतदाता सूची के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने जिला के मतदाताओं का आह्वान किया है कि चुनाव के पर्व-प्रदेश के गर्व में भागीदार बनते हुए वे आयोग की मतदाता सूची में अपना नाम चेक करें और 5 अक्टूबर को अपने मत का प्रयोग करें।