May 7, 2024

जिला बाल भवन पब्लिक स्कूल में फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता का आयोजन

Kurukshetra/ Alive News: जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा संचालित बाल भवन पब्लिक स्कूल में फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में विभिन्न कक्षाओं के बच्चों ने अपनी प्रतिभा के जौहर दिखाए।
जिला बाल कल्याण अधिकारी अमरनाथ नरवाल ने कहा की इस प्रकार की प्रतियोगिताए विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने का काम करती हैं और इससे बच्चों के आत्म विश्वास में भी बढौतरी होती हैं। इस प्रकार के प्रतियोगिताओं के आयोजन से विद्यार्थियों में मानसिक विकास के साथ-साथ बौद्धिक विकास में भी बढौतरी होती हैं। इसलिए बच्चों को इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में बढ़चढक़र भाग लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में बच्चों ने बहुत ही सुंदर और मनमोहक फैंसी ड्रैसों के माध्यम सबका मन मोह लिया। बच्चों द्वारा विभिन्नी फैंसी डै्रस रुपों में कृष्ण, रिपोर्टर, पृथ्वी, वाट्स एप, लक्ष्मी बाई, वृक्ष, विभिन्न राज्यों की वेशभूषा के जरिए अनेकता में एकता के साथ-साथ अनेक सामाजिक बुराईयों की और ध्यान आकार्षित किया।

उन्होंने बताया कि कक्षा नर्सरी के रेहान ने प्रथम, तनुष ने द्वितीय, वाणी व देवांश ने तृतीय स्थान प्राप्त किया हैं। इसी प्रकार कक्षा केजी में गुंजन प्रथम, प्रणव द्वितीय, प्रज्ञा व केशव तृतीय, कक्षा पहली में रिशिमा प्रथम, दक्ष द्वितीय, लक्ष्य तोगर व रिशिमा तृतीय, कक्षा दुसरी में नमन प्रथम, नकुल द्वितीय, तुषार ने तृतीय, कक्षा तीसरी में पावनी प्रथम, प्रीशा द्वितीय, वत्सल तृतीय, कक्षा चौथी में आस्था प्रथम, अंश्किा द्वितीय, तरुण व तन्वी ने तृतीय, कक्षा पांचवी में करिश्मा ने प्रथम, सुकृति ने द्वितीय, समृद्धि व लीजा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया हैं। इस अवसर पर जिला बाल भवन पब्लिक स्कूल की प्रिंसीपल स्वाति सहित सभी अध्यापकगण मौजूद थे।

“स्वरोजगार से मिटेगी बेरोजगारी” की थीम पर रोड़ शो का आयोजन

बेरोजगार युवाओं को कौशलता प्रदान करने हेतू स्थापित किए जा रहे स्वरोजगार:महाबीर

Kurukshetra/ Alive News: पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजग़ार प्रशिक्षण संस्थान कुरूक्षेत्र द्वारा संस्थान से लेकर गांव भिवानी खेड़ा तक स्वरोजगार अपनाने हेतू ई- रिक्शाओं के द्वारा रोड शो निकाला गया। यह रोड़ शो संस्थान से शुरु होकर शहर के प्रमुख सडक़ों से होता हुआ गांव भिवानी खेड़ा में सम्पन्न हुआ। इस रोड शो को वित्तीय परामर्शदाता पीएनबी महाबीर सिहं सैनी नेे शुक्रवार को हरी झंडी देकर रवाना किया।


इस मौके पर सैनी ने बोलते हुए कहा कि आज भारत सरकार द्वारा बेरोजगारी उन्मूलन हेतू कौशल विकास – कुशल भारत स्कीम के अंतर्गत बेरोजगार युवकों को कौशलता प्रदान करके उनका स्वरोजगार स्थापित करवाया जा रहा है। आज के इस रोड शो का भी यही उद्देश्य हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों संस्थान के मिशन व विजन से अवगत करवाया जा सके। इस रोड शो के समन्वयक परमजीत सिहं संकाय आरसेटी ने बताया की रोड शो ई – रिक्शाओं द्वारा निकाला जा रहा हैं ताकि जिलावासियों को स्वच्छ पर्यावरण के लिए भी जागरुक किया जा सके। वैसे इस रोड शो द्वारा केवल लोगों तक यह सन्देश पहुचाना हैं कि आरसेटी कुरुक्षेत्र ग्रामीण विकास मत्रांलय भारत सरकार के समर्थन से कौशल विकास हेतू पीएनबी द्वारा स्थापित एक संस्थान हैं, जिसका लक्ष्य ग्रामीण आंचल के बेरोजगार युवाओं के लिए कौशल विकास हेतू निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करना हैं।
उन्होंने बताया कि इस संस्थान से बेरोजगार युवा अपनी इच्छा से निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रशिक्षण पश्चात सस्थान उन्हें बैंक ऋण भी प्रदान करने में सहयोग करता है ताकि वह अपना रोजगार स्थापित कर सके और अपनी आजीविका कमा सके। इस प्रोग्राम में अतिथि संकाय राकेश ने इस योजना कौशल विकास – कुशल भारत को एक अनुठी योजना बताया और जिलावासियों से भारत निर्माण में योगदान देने का आहावान किया। उन्होंने इस माह में शुरु हो रहें कंप्यूटर बेसिक व सिलाई प्रशिक्षण के लिए लोगों को आवेदन करने के लिए प्रेरित किया। इस रोड शो में सेल फोन रिपेयर के प्रशिक्षुओं सहित समस्त स्टाफ आरसेटी ने भाग लिया ।