March 29, 2024

हल्दी से बने फेस पैक भी देते हैं अमेजिंग ग्लो, ऐसे करें इस्तेमाल

हल्दी गुणों की खान है और इसका इस्तेमाल वर्षों से सेहत और सौंदर्य को संवारने के लिए किया जाता रहा है. इम्यूनिटी बढ़ानी हो या चोट को ठीक करना हो या फिर रूप निखारना हो हल्दी की याद सबसे पहले आती है.अब कोरोना के दौर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किस तरह किया जाता है ये तो आप सभी को समझ आ ही गया है. लेकिन रूप को निखारने और त्वचा सम्बन्धी कई दिक्कतों को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल फेस पैक के ज़रिये आप किस तरह से कर सकते हैं ये आज आपको यहां हम बता देते हैं. आइये जानते हैं कि हल्दी के फेस पैक किस तरह से तैयार और इस्तेमाल किये जा सकते हैं.

स्किन को रिंकल फ्री करने के लिए
उम्र से पहले चेहरे पर पड़ रहीं झुर्रियों से निजात पाने के लिए आप एक बड़े चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें. फिर एक एवोकाडो फ्रूट लें और इसको धोकर मिक्सी में बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को भी दही और हल्दी के मिश्रण में अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को पैक की तरह से फेस पर अप्लाई करें. पंद्रह मिनट तक इसको लगा रहने दें फिर सादे पानी से साफ कर लें.

स्किन में ग्लो लाने के लिए
स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप दो बड़े चम्मच दही में एक चम्मच शहद मिक्स कर लें. फिर इसमें चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर भी मिला लें. अब तीनों चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. बीस मिनट तक इसको लगा रहने दें. फिर सादे पानी से साफ़ कर लें.

ड्राई स्किन को स्मूथ बनाने के लिए
अगर आपके चेहरे की त्वचा रूखी और बेजान हो रही है तो आप एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल में एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर लें. फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं. बीस मिनट तक इसको लगा रहने दें फिर फिर दो मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे पर मौजूद मुंहासे और फुंसी से भी निजात मिल जाएगी.

स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए
स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच दही में आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर लें. फिर इसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस भी मिला लें. तीनों चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को फेस पैक की तरह चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और बीस मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जायेंगे.