May 3, 2024

संभावित तीसरी लहर के लिए व्यापक स्तर पर तैयारी की जाए: राजपाल

Palwal/Alive News: अतिरिक्त मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन विभाग सुधीर राजपाल ने कल शाम को लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे इंतजामों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग संभावित तीसरी लहर के लिए व्यापक स्तर पर तैयारी सुनिश्चित करे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि पलवल, होडल व अलावलपुर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के कार्य मेें तेजी लाई जाए। अस्पतालों में बैड की संख्या बढ़ाई जाए। जिला में वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की परिस्थितियां ने हमें कई प्रकार के अनुभव दिए हैं। इसलिए संभावित तीसरी लहर की परिस्थितियों से बचने के लिए भी जरूरी इंतजाम अभी से कर लिए जाएं।

उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर चलाने के लिए स्टाफ को प्रशिक्षित किया जाए। इसके लिए हैंड जोन ट्रैनिंग आदि की उचित व्यवस्था हो। सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने जानकारी दी कि जिला नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू हो गया है और जल्दी ही इस ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने की उम्मीद हैं। यह प्लांट शुरू होने से नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन बेड्स की संख्या बढ़ाई जा सकती है। इसके अलावा अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्रों पर बैड संख्या भी बढ़ाई जा रही है। वहीं वैक्सीनेशन की गति को भी तेज कर दिया गया है। डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर जिला के स्वास्थ्य केंद्रों में बैडों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

जिला नागरिक अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में में अभी तक 100 बैड स्थापित हैं, जिनकी संख्या बढ़ाकर 150 की जा रही है। इसके अलावा होडल नागरिक अस्पताल में 50 बैड की संख्या बढ़ाई जाएगी। बाकी सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अस्थाई तौर पर बैड की व्यवस्था की जाएगी। इस अवसर पर उपायुक्त नरेश नरवाल, जिला नगर आयुक्त मोनिका गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त सतेंद्र दूहन, एसडीएम पलवल वैशाली सिंह, सीईओ जिला परिषद अमित कुमार, एचएसवीपी के संपदा अधिकारी जितेंद्र कुमार, नगराधीश अंकिता अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।