April 30, 2024

एक्साइज पॉलिसी मामला: आप नेता संजय सिंह को मिली जमानत

Delhi/Alive News: आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह अब जेल से बाहर आ सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में उन्हें बेल दिया जाए। इससे पहले आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद और शराब घोटाले मेंआरोपी संजय सिंह की कस्टडी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय सेपूछा था कि क्या उन्हेंआगेभी कस्टडी में रखने की जरुरत है? सुप्रीम कोर्ट नेकहा था कि संजय सिंह ने 6 महीने जेल में गुजारे हैं। उन पर जो 2 करोड़ रुपये घूस लेनेका आरोप है उसका परीक्षण सुनवाई के दौरान किया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से पूछा है कि क्या उसे आगेअब संजय सिंह की कस्टडी की और जरुरत है?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संजय सिंह की जमानत औऱ गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आज देश की सबसे बड़ी अदालत में सुनवाई थी। अदालत मेंसुनवाई के दौरान कोर्ट ने ईडी से उनका पक्षा पूछा था। बता दें कि दिल्ली के कथित शराब घोटाले मेंआम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्वउप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी जेल में बंद हैं। ईडी इस घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही है। हाल ही में ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी हिरासत में लिया था। इसके बाद से अरविंद केजरीवाल भी तिहाड़ जेल मेंबंद है।आप के दिग्गज नेताओं के जेल में जाने के बाद से
पार्टी की मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं।

दिल्ली के कथित आबकारी नीति घोटाले में संजय सिंह को ईडी ने 4 अक्टूबर, 2023 को गिरफ्तार किया था। जांच एजेंसी का दावा है कि साल 2021-22 मेंआई दिल्ली की शराब नीति सेसंबंधित घोटाले में संजय सिंह अपराध की आय को रखने यानी घूस लेने और इसका इस्तेमाल करनेमेंआऱोपी हैं।