October 4, 2024

अधिक भूख लगना हो सकता है खतरनाक

अधिक खाना या बार-बार भूख लगना कोई असामान्य बात नहीं है, लेकिन यदि लगातार भूख लगती है या उचित भोजन करने के बावजूद बार-बार बहुत अधिक खाना खाते हैं तो आपको अपने खाने की आदतों को नियंत्रित करने की आवश्यकता है । लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो अविश्वसनीय रूप से पेट भरने के लिए जाने जाते हैं और आपको लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद कर सकते हैं? ऐसे खाद्य पदार्थों की एक सूची साझा की है जो पूर्ण महसूस करने और बार-बार होने वाली भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं। भूख की पीड़ा हमारे शरीर में कुछ भूख हार्मोन के कारण होती है। और उनसे लड़ने के लिए सही उपाय खोजने की जरूरत है जो हमारे सिस्टम में ऊर्जा को स्थिर करता है।

भूख की पीड़ा को दूर रखने के लिए अपने आहार में अधिक प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। “ऐसा करने से भूख हार्मोन का स्तर कम हो जाता है और अपने अगले भोजन में कम खाने में मदद मिलती है। यह धीमी पाचन क्रिया को भी प्रभावित करता है और तृप्ति बढ़ाता है और आपकी भूख को नियंत्रित करता है, ” बादाम एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई, मैग्नीशियम, स्वस्थ वसा , प्रोटीन और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं। प्रोटीन और फाइबर दोनों परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।

लोवनीत ने साझा किया, “इसके अलावा, एक अध्ययन में पाया गया कि बादाम का सेवन भूख को कम करने और आहार में विटामिन ई और मोनोअनसैचुरेटेड वसा में सुधार करने में मदद करता है। प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं।” नारियल एक बेहतरीन स्नैक है जो भूख के दर्द को भी कम करता है। नारियल में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स शरीर की चर्बी को तेजी से जलाने और भूख को कम करने के लिए जाने जाते हैं, जिससे कैलोरी की मात्रा में सहज कमी आती है। इसके अतिरिक्त, नारियल के मांस की उच्च फाइबर सामग्री परिपूर्णता की भावना को बढ़ा सकती है, जो अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकती है।

चना अंकुरित चना प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है जो भरे होने का एहसास देता है। चूंकि चना एक प्रोटीन है, इसे पचने में अधिक समय लगता है, यह भूख हार्मोन के स्तर को कम करता है , और संभावित रूप से अगले भोजन में कम खाने में मदद करता है। वे बी-विटामिन में भी समृद्ध हैं। “ स्प्राउट्स को चाट या सब्जियों के साथ सलाद के रूप में पका सकते हैं। यह फाइबर, मल्टीविटामिन, मल्टीमिनरल और प्रोटीन से भरपूर है। छाछ एक प्रोबायोटिक पेय है। एक महान हाइड्रेटर है, और आपकी भूख के लिए उत्कृष्ट है। छाछ की उच्च कैल्शियम और प्रोटीन सामग्री भूख और ऊर्जा के सेवन को प्रभावित करती है,”।
फाइबर, पोषक तत्व और पौधों के यौगिक होते हैं।

साबुत अनाज जैसे कि ब्राउन राइस, पूरी गेहूं की रोटी, और पूरे गेहूं का पास्ता, तृप्ति की भावना को बढ़ा सकते हैं और कम कैलोरी का उपभोग करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, जई घुलनशील फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो पानी को सोख लेता है और भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है। दलिया तृप्ति हार्मोन जारी करने में मदद करता है और पेट को खाली करने में देरी करता है जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है,”