September 28, 2024

लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी को वोट डालनी चाहिए – डॉ एमपी सिंह

Faridabad Alive News सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम के तहत आज ओल्ड फरीदाबाद स्थित राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में १५०छात्राओ और १० अध्यापकों को देश के सुप्रसिद्ध शिक्षाविद, समाजशास्त्री, दार्शनिक, प्रोफेसर एमपी सिंह ने निष्पक्ष होकर वोट डालने के लिए जागरूक किया तथा लोकतंत्र की मजबूती के लिए शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि 18 साल की आयु होने के बाद सभी छात्राओं को अपनी वोट बनवा लेनी चाहिए तथा वोटिंग वाले दिन वोट डालने के लिए अवश्य जाना चाहिए यदि पढ़ी – लिखी छात्राएं और अध्यापिकाएं वोट नहीं बनवा पाएंगे और वोट डालने नहीं जाएंगे तो उत्तम श्रेणी के नेता समाज सेवा के लिए तथा देश चलाने के लिए नहीं मिल पाएंगे।

डॉ एमपी सिंह ने चुनाव प्रक्रिया तथा पिंक बूथ के बारे में काफी जानकारी दी और कहा कि वोट करना हमारा अधिकार ही नहीं बल्कि कर्तव्य भी है हमें किसी के दबाव और प्रभाव में अपनी वोट का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए लालच में आकर जो लोग जाति और धर्म के नाम पर गलत आदमी का चुनाव करते हैं उससे लोकतंत्र मजबूत नहीं होता है लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्याशी का उत्तम चरित्र होना चाहिए तथा संविधान का ज्ञान होना चाहिए। उसे छुआछूत और भेदभाव से परे होना चाहिए तथा न्याय प्रिय होना चाहिए। उसे बहन बेटियों का सम्मान करना चाहिए तथा शिक्षा चिकित्सा और रोजगार पर विशेष कार्य करना चाहिए।

इस अवसर पर आईटीआई की प्रधानाचार्या संतोष कुमारी ने डॉ एमपी सिंह का स्वागत किया तथा वर्ग अनुदेशक नरेश कुमार ने धन्यवाद किया। इस अवसर पर बंदना ने चुनावी प्रक्रिया पर गीत प्रस्तुत किया तथा हैप्पी विधूड़ी की टीम ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वोट का महत्व समझाया।