May 4, 2024

मिशन इंद्रधनुष के तहत फरीदाबाद में 0 से 5 साल के हर बच्चें को किया जाएगा टीकाकरण : कैबिनेट मंत्री

Faridabad/Alive News : हरियाणा के परिवहन विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य मिशन इंद्रधनुष के तहत जिला में 0 से 5 साल के हर को टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को भी यह टीका लगाया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा सोमवार को मिशन इंद्रधनुष के तहत 0 से 5 साल और 2 से 5 साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को लगाए जाने वाले टीकाकरण अभियान की शुरुआत स्थानीय सेक्टर-3 स्थित एफआरयू 2 जच्चा बच्चा केंद्र से रिबन काटकर कर रहे थे। इस अवसर पर फरीदाबाद जिला सिविल सर्जन डॉ विनय गुप्ता भी मौजूद रहे।

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आमजन की सुविधाओं को देखते हुए नई नई योजनाएं और परियोजनाएं लागू की जा रही है। उन्होंने कहा कि मिशन इंद्रधनुष के तहत फरीदाबाद में 0 से 5 साल के जिला फरीदाबाद में करीब 4000 बच्चों को यह टीकाकरण किया जाएगा और एक हजार गर्भवती महिलाओं को यह टीका लगाया जाएगा।

इसके अलावा 2 से 5 साल तक के 2700 बच्चों को टीकाकरण किया जाएगा। जिससे बच्चे और गर्भवती महिलाएं स्वस्थ रह सकेंगे। यह अभियान 7 अगस्त से 12 अगस्त, 11 सितंबर से 16 सितंबर और 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक चलेगा।

सिविल सर्जन अधिकारी डॉ विनय गुप्ता ने बताया कि इस अभियान में सबसे खास बात यह रहेगी कि टीका लगवाने के बाद सरकार के यूविन पोर्टल पर सारा डाटा अपलोड किया जाएगा। जिससे की जानकारी कहीं भी किसी वक्त भी मिल सकेगी।

इस मौके पर एसएमओ डॉ मान सिंह, डॉ तरुण शर्मा, डीआईओ डॉ रचना और डॉ संगीता मौजूद रही।