April 27, 2024

उद्यमियों का देश के विकास में अहम योगदान : राज्यपाल

Faridabad/Alive News: हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि उद्यमियों का देश के विकास में अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि  फरीदाबाद इंडस्ट्रीज को भारत के साथ साथ विश्व में पहचान बनाने के लिए सब उद्यमी भागीदार बनें। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय स्थानीय मैगपाई काम्पलैक्स में All India Forum of MSME द्वारा आयोजित प्रथम “राष्ट्रीय MSME महोत्सव” में उपस्थित लघु उद्यमियों और अन्य मेहमानों को सम्बोधित कर रहे थे।
 
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने वीरवार को स्थानीय  मैग्पाई काम्पलैक्स में आयोजित प्रथम एआईएफओएम राष्ट्रीय एमएसएमई महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने महोत्सव में  उपस्थित सभी अतिथियों, उद्यमियों एवं मीडिया कर्मियों का यहाँ उपस्थित होने पर धन्यवाद किया। वहीं उपस्थित सभी उद्यमियों एवं AIFOM के उज्जवल भविष्य की कामना की। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और अन्य मेहमानों ने दी प्रज्वलित कर महोत्सव का शुभारंभ किया।
 
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उपस्थित लघु उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि एक शिल्पकार से लेकर शहरी क्षेत्र में मौजूद स्टार्ट अप, स्मार्ट solution, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग तक आते है। आज एमएसएमई/ MSME के अंतर्गत न केवल मैन्युफैक्चरिंग एवं सर्विस उद्योग आते है, अपितु व्यापार को भी इसमें शामिल किया गया है। यह केवल आप जैसे उद्यमियों का ही प्रयास है। जिसके द्वारा हमारी अर्थव्यवस्था को ईंधन प्राप्त होता है। इसके साथ ही रोजगार सृजन एवं कर दाता के रूप में आपका योगदान महत्त्वपूर्ण है।
 
राज्यपाल ने कहा  कि हरियाणा राज्य में 1.5 लाख से अधिक एमएसएमई
MSME इकाइयां है जिनमे से केवल फरीदाबाद जिला में 25000 से अधिक एमएसएमई/ MSME इकाईयां है। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि आज के परिपेक्ष्य में All India Forum of MSME/ एमएसएमई जैसी संस्थाओं का एमएसएमईज/ MSMEs के विकास में अत्यंत महत्वपूर्ण रोल है। AIFOM का निर्माण एमएसएमई / MSME इकाइयों को सभी प्रकार का सहयोग देने के लिए  किया गया है। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने एआई एफओएम /AIFOM के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि वे राष्ट्रीय स्तर की इस संस्था से जुड़ कर राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान दे रहे है।

 राष्ट्रीय एमएसएमई महोत्सव में प्रोफेसर जगदीश मुखी, डा. एन.सी. वाधवा, आईएस (Retd.), श्याम सुंदर कपूर, राष्ट्रीय अध्यक्ष, AIFOM, अनिल कुमार चौधरी, राष्ट्रीय महासचिव, AIFOM, मनी लाल चौधरी, महाप्रबंधक, सिडबी, राकेश सूरज, रीजनल डायरेक्टर, EEPC INDIA मौजूद रहे।