October 3, 2024

भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित हो: डीसी

Faridabad/Alive News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार, 5 अक्टूबर को फरीदाबाद जिला में बने 1650 मतदान केंद्रों पर शांतिप्रिय ढंग से चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से सजग है। छह विधानसभा क्षेत्रों में मतदान दिवस के 48 घंटे पूर्व भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दिए गए निर्देशों की अनुपालना प्रभावी ढंग से सुनिश्चित की जा रही है। सभी मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टी सहित माइक्रो ऑब्जर्वर की ड्यूटी लगा दी गई है और रेंडेमाइजेशन करते हुए उक्त प्रक्रिया को लॉक कर दिया गया है। यह जानकारी डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने दी।

जिला निर्वाचन अधिकारी गुरूवार को 85-पृथला व 88-बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक डा.राघव लांगर, 86-एनआईटी विस व 89-फरीदाबाद विस क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक बिभूति रंजन चौधरी व 87-बड़खल विस क्षेत्र व 90-तिगांव विस क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक गीता सिंह के साथ फाइनल रेडेमाइजेशन प्रक्रिया को पूर्ण कर रहे थे। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दिए गए आदेशों की अनुपालना करते हुए 48 घंटे की समयावधि में प्रचार पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। कोई भी राजनीतिक दल अथवा पार्टी किसी भी प्रकार से कार्यक्रम, रोड शो, जनसभाएं नहीं कर सकता है और पूरे जिला में धारा 163 लागू कर दी गई है। ऐसे में अब किसी भी रूप से कोई राजनीतिक दलों अथवा प्रत्याशियों के अनाधिकृत ऑफिस नहीं खुलेंगे। साथ ही नियमों के तहत प्रत्याशी को बिना लाउडस्पीकर के साथ 3 वाहनों की परमिशन संबंधित निर्वाचन अधिकारी से लेने के बाद ही उपयोग करने की अनुमति रहेगी। उक्त परमिशन को वाहन के सामने लगाना आवश्यक होगा।

डीसी ने बताया कि मतदान दिवस पर जिला के सभी मतदान केंद्रों के आसपास कोई भी राजनीतिक पोस्टर, बैनर लगाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने सभी को निर्धारित नियमों की पालना प्रभावी ढंग से करने के आदेश दिए। इस अवसर पर 86-एनआईटी के आरओ एवं एडीसी डॉ.आनंद शर्मा, 90-तिगांव विस के आरओ एवं सीईओ जिला परिषद सतबीर मान, 89-फरीदाबाद विस क्षेत्र की आरओ एवं एसडीएम फरीदाबाद शिखा, 88-बल्लभगढ़ विस क्षेत्र के आरओ एवं एसडीएम मयंक भारद्वाज, 87-बड़खल विस क्षेत्र के आरओ एवं एसडीएम अमित मान, 85-पृथला विस क्षेत्र के आरओ एवं हशिविप्र के संपदा अधिकारी सिद्धार्थ दहिया, डिप्टी डीईओ एवं सीटीएम अंकित कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।