April 20, 2024

अभियांत्रिकी विभाग की टीम चला रही जागरुकता अभियान

Palwal/Alive News : जल शक्ति अभियान के तहत खंड हथीन के गांव पहरी में ग्रामीणों को पानी बचाने व जल संचय के बारे में जानकारी दी गई और कहा कि कैच द रेन प्रोग्राम के तहत अधिक से अधिक बरसात के पानी का संचय होना जरूरी है, तभी भविष्य के लिए हमारे जल स्रोत बचे रहेंगे और भावी पीढ़ी के लिए पर्याप्त जल बच सकेगा।

जिला सलाहकार कुसुम जांगड़ा ने बताया कि सरकार का प्रयास है कि भूमिगत जलस्रोत बचाए रखने के लिए पानी का जमीन में संचय होना जरूरी है। इसी कड़ी में लोगों को जागरुक करने के लिए जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग की ओर से खंड संसाधन संयोजकों के नेतृत्व में सभी खंडों में टीमें गठित की गई हैं। उन्होंने बताया कि कैच द रेन प्रोग्राम को जिला पलवल के प्रत्येक ब्लॉक की सभी ग्राम पंचायतों में जोर-शोर से चलाया जा रहा है। जल शक्ति अभियान के तहत लोगों से जल बचाने व जल संरक्षण में सहयोग करने के लिए निरंतर आह्वान किया जा रहा है। इस जागरुकता अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को जल का महत्व बताना है। आज जल बचाएंगे तभी तो भावी पीढ़ी को जल मिल सकेगा।

मंगलवार को हथीन खंड के गांव पहरी में खंड संसाधन संयोजक पृथ्वीपाल ने डोर-टू-डोर भ्रमण किया तथा लोगों को जल संचय के तरीके समझाए। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत जल स्वच्छता सहायक संगठन ने ग्रामीणों जल जीवन मिशन के उद्देश्यों के बारे में बताया कि सभी लोग अपने घरों में पानी कनेक्शन पर टूटी अवश्य लगाएं व खुले नलों को बंद करें। इस कार्यक्रम के तहत ग्रुप मीटिंग, पंचायत मीटिंग व डोर-टू-डोर लोगों को जागरूक किया गया। उन्होंने ग्रामीणों को पानी के कनेक्शन साफ-सुधरे रखने, जरूरत के हिसाब से जल का प्रयोग करने और उसकी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए भी जागरूक किया। इस मौके पर फिल्ड टैस्टींग किट के माध्यम से पानी की गुणवत्ता की जांच करके भी बताया। इस अवसर पर खंड संसाधन संयोजक विश्वास, सक्षम युवा उपस्थित रहे।