May 20, 2024

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर बनेगा एलिवेटेड रोड, सिंगल पिलर पर किया जायेगा तैयार

Faridabad/Alive News: बल्लबगढ़ के सेक्टर-65 से ज्वेलरी हवाईअड्डे के बीच बनाए जा रहे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के आठ किमी बनने वाले एलिवेटेड हिस्सों का रास्ता साफ किया गया है। इसकी डिजाइन पूरी होने के बाद इसकी औपचारिकता पूरी हो गई है। एक सप्ताह के अंदर नामांकित बैठक की उम्मीद है।

अभी तक डिज़ाइन के अनुसार, यह एलिवेटिड पार्ट सिंगल पिलर पर बनेगा। हालाँकि, मंजूरी के बाद यह पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगा। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के कारण मास्टर प्लान-2031 में गड़बड़ी हो गई थी। इस गड़बड़ी पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने एनएच स्टूडियो के समोअम की तलाश की थी। इसके करीब सात सेक्टरों के प्रभाव प्रभावित हो रहे थे। इसके बाद एफएम डीए ने एनएच थर्मल मैनेजमेंट के साथ बैठक कर इस एक्सप्रेसवे के आठ किमी खंडों को नया रूप देने के लिए विस्तृत निर्माण प्रस्ताव रखा था।

हाल ही में एनएच एनएचएल मुख्यालय ने एलिवेटेड हिस्सों को मंजूरी दे दी थी। अब एनएच एनएचएल ने इस एलिवेटिड पार्ट्स का डिजाइन तैयार कर मंजूरी के लिए मुख्यालय भेज दिया है। मंजूरी मिलने के बाद इस पर कार्य शुरू हो जाएगा। 20 जुलाई को ‘हिन्दुस्तान’ ने एलिवेटिड एक्सप्रेसवे बनाने को लेकर खबर प्रकाशित की थी।

2414 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा एक्सप्रेसवे:

यह एक्सप्रेसवे छोटे-छोटे 121 पुल पर चलेगा। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की लंबाई 31.425 किलोमीटर है। इस एक्सप्रेसवे में अमीरपुरा, सोतई, चंदावली, बहबलपुर, तृष्णा, पेंहेंदा सोनमर्ग, महमदपुर, हीरापुर, छांयसा, मोहना, मोहियापुर, पलवल जिले के मातमपुर, झुंपा गांव और गौतमबुद्ध नगर के वर्ष नगर, दयानतपुर, लेने बांगर, करोली बांगर शामिल हैं। , फलदा बांगर रकबे की जमीन में बनाया जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे को 2414.67 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जा रहा है। सन 2024 तक इस एक्सप्रेसवे को लिया जाएगा।

दो टोल प्लाजा भी बनायें

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर दो टोल प्लाजा बनाए जाएंगे। एक टोल प्लाजा मस्जिद की सीमा में होगा तो दूसरा यूपी की सीमा में होगा। 31.425 किलोमीटर वोल्ट यह एक्सप्रेसवे हरियाणा की सीमा में करीब 22 किलोमीटर वोल्ट होगा। जबकि यूपी की सीमा में नौ किलोमीटर की दूरी होगी। 18 मिनट के अंदर वाहन चालक, हवाई जहाज़ के जहाज़ से लेकर सेक्टर-65 के बीच में छुट्टी कर दी गई। आईएसओ लिंक डीएनडी-के एमपी एक्सप्रेसवे शुरू किया गया है। इससे वाहन चालक दिल्ली, और दिल्ली-आगरा हाईवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से ए-जा महंगा है।

लोगों का सर्विस रोड से आना-जाना आसान होगा

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के दोनों ओर एनएच एनएच 10 किमी लंबी सेवा सड़क बनाई गई। इस सेवा सड़क के बनने से लोगों को नए बनने वाले सेक्टरों में आने-जाने में आसानी होगी। इस सर्विस रोड को मास्टर रोड से भी जोड़ा जाएगा। एलिवेटिड भागों के कारण फील्ड ग्रीन एक्सप्रेसवे के दोनों ओर सेवा सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

फ्रेट लॉज के पुल से आगे तक एलिवेटिड होगा

एनएच होटल की ओर से सेक्टर-65 के सामने ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का एलिवेटिड भाग का निर्माण शुरू किया गया है। यह भाग मर्सीपुर गांव के निकटतम गुजरात से फ्रेट ग्लॉसी की रेलवे लाइन से आगे तक यह एलिवेटिड होगा। इससे मास्टर प्लान में बनने वाले सेक्टरों का प्लान प्रभावित नहीं होगा। इस एलिवेटिड पार्ट की योजना की तैयारी के लिए इक्विटी लेकर आए थे।