April 25, 2024

गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत पांच लाख की आबादी वाले शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, सीएम ने दी मंजूरी

Chandigarh/Alive News : हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत पांच लाख की आबादी वाले शहरों में ही इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। परिवहन विभाग के इस योजना को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंजूरी दे दी है। इसके बाद निजी कंपनी सीईसीएल को विभाग बसों की डिमांड भेजेगा। इस समय इलेक्ट्रिक बसों के लिए एक साल की वेटिंग चल रही है।

मिली जानकारी के अनुसार मुख्य सचिव की मंजूरी के बाद विभाग बसों का आर्डर दे देगा। इसके बाद परिवहन विभाग कुल 800 नई बसें खरीदेगा। यह बसें एक साथ नहीं आएंगी, चरणबद्घ तरीके से 100-100, 200-200 बसों की आपूर्ति होने की संभावना है। प्रदेश के पांच लाख से अधिक आबादी वाले दस बड़े शहरों में 2023 में इन बसों को हर हाल में सड़कों पर उतारा जाएगा। 600 बसें बिना एसी व 200 बसे एसी वाली होंगी। बैटरी चार्ज होने पर बस 200 किमी का सफर तय करेगी। एसी बसों का किराया डेढ़ गुणा अधिक होगा।

इलेक्ट्रिक बस में सीटें 50 या 52 होंगी। इस दौरान रोडवेज डिपो में इनकी चार्जिंग की व्यवस्था की जाएगी। शहरों में बसों का संचालन सफल रहने और पर्याप्त सवारियां मिलने पर इनका दायरा बढ़ाया जा सकता है। बसें उपलब्ध करवाने वाली कंपनी की ओर से अनेक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

पंचकूला समेत इन शहरों उतरेंगी इलेक्ट्रिक बसें
फरीदाबाद, अंबाला, हिसार और करनाल में 100-100, पानीपत, यमुनानगर, रोहतक और सोनीपत में 80-80, गुरुग्राम व पंचकूला में 50-50 बसें फिलहाल प्रस्तावित हैं। इनकी संख्या में फेरबदल भी हो सकता है।