May 17, 2024

हाईटेक तरीके से चुनाव कराने की तैयारियों में जुटा निर्वाचन आयोग: विक्रम सिंह

Faridabad/Alive News: जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग सूचना प्रौद्योगिकी के युग में हाईटेक तरीके से 18वीं लोकसभा आम चुनाव कराने की तैयारियों में जुटा हुआ है। इस बार के लोकसभा आम चुनावों-2024 के लिए इआईसी ने कई मोबाइल ऐप व पोर्टल लॉन्च किए हैं, जिनके जरिये चुनाव प्रक्रिया से संबंधित गतिविधियों के क्रियान्वयन में इआईसी के साथ-साथ राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवारों को ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर सुविधा उपलब्ध होगी।

विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लॉन्च किए गए सुविधा पोर्टल suvidha.eci.gov.in के माध्यम से चुनाव प्रचार गतिविधियों के लिए ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर ही अनुमति मिलेगी। वहीं सुविधा पोर्टल एक तकनीकी समाधान है, जो स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावों के लोकतांत्रिक सिद्धांतों को कायम रखते हुए सभी को समान अवसर सुनिश्चित किया जा रहा है। इस सुविधा पोर्टल के माध्यम से चुनाव अवधि के दौरान राजनीतिक दलों और अन्य उम्मीदवारों से अनुमति और सुविधाओं के अनुरोध प्राप्त करने तथा उन पर कार्रवाई करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया गया है। चुनाव अभियान अवधि के दौरान जब पार्टियां और अन्य उम्मीदवार मतदाताओं तक पहुंचने के लिए गतिविधियों में व्यस्त होते हैं, तो उस दौरान यह सुविधा पोर्टल पहले आओ-पहले पाओ के सिद्धांत पर पारदर्शी रूप से विविध श्रेणी के तहत अनुमति अनुरोधों पर कार्रवाई कर रहा है।

ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर अनुरोध
उन्होंने आगे बताया कि सुविधा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर राजनीतिक दलों और अन्य उम्मीदवार कहीं से भी, किसी भी समय ऑनलाइन अनुमति अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके अलावा सभी उम्मीदवारों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए ऑफ़लाइन सबमिशन विकल्प भी उपलब्ध है।
 
बता दें कि इआईसी की पोर्टल में एक ऐप भी है, जो उम्मीदवारों को वास्तविक समय में अपने अनुरोधों की स्थिति को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है, जिससे प्रक्रिया में और अधिक सुविधा और पारदर्शिता आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर आती है। इसके अलावा, पोर्टल पर उपलब्ध अनुमति डेटा चुनाव व्यय की जांच करने के लिए एक मूल्यवान संसाधन के रूप में कार्य कर रहा है, जो चुनावी प्रक्रिया में अधिक जवाबदेही और अखंडता में योगदान आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर  देता है। इस पोर्टल पर रैलियों के आयोजन, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने, घर-घर जाकर प्रचार करने, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट प्राप्त करने व पर्चे बांटने सहित विभिन्न गतिविधियों की अनुमति आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर ही प्राप्त की जा सकती है।