May 1, 2024

सराय स्कूल में एकलव्य ‘क्व्जि प्रतियोगिता’ आयोजित

Faridabad/Alive News : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सराय ख्वाजा में लेडी बेमफोर्ड चेरिटेबल ट्रस्ट (एक सी एस आर इनिशिएटिव) जेसीबी इंडिया के सौजन्य से विद्यालय की प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में कक्षा ग्यारहवीं के छात्र व छात्राओं की एकलव्य क्व्जि प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता, जूनियर रैडक्रास व सैंट जॉन एंबुलैंस बिग्रेड अधिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि एकलव्य क्व्जि प्रतियोगिता की शुरुआत चार वर्ष पूर्व की गई थी, लेडी बेमफोर्ड चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा इस एकलव्य क्व्जि प्रतियोगिता का आयोजन कक्षा सात, नवम और ग्यारह के छात्र व छात्राओं के लिए किया जाता है।

प्रश्नोतरी प्रतियोगिता से सामान्य ज्ञान, तार्किक ज्ञान व निर्णय लेने की क्षमता का विकास होता है। इस अवसर पर प्रश्नोतरी प्रतियोगिता के लिए कक्षा ग्यारहवीं के प्रतिभागी छात्रों व छात्राओं को छ: टीमों में बाटा गया। ग्यारहवीं कक्षा के मिराज व मनीषा नेगी की टीम ने प्रथम और कक्षा ग्यारहवीं की नीलम और हमीद ने रनर्स टीम का खिताब प्राप्त किया।

लेडी बेमफोर्ड चेरिटेबल ट्रस्ट के अमजद अली खान ने प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का संचालन ने किया। प्रार्चाया नीलम कौशिक ने सभी छात्रों को लगातार समाचार पत्रों, पुस्तकों तथा पत्रिकाओं से ज्ञान अर्जित करने की प्रेरणा दी।

रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने इस प्रकार की प्रतियोगिताओं के आयोजन होते रहने देने पर बल दिया। नीलम कौशिक, रविन्द्र कुमार मनचन्दा, रेणु शर्मा एवम अमजद अली खान ने भी छात्रों और छात्राओं को एकलव्य क्व्जि प्रतियोगिता के विजेता व रनर्स अप बनने के अवसर पर शुभ सन्देश प्रदान किए।