May 19, 2024

शिक्षाविदों ने राज्य सरकार से स्कूल खोलने की लगाई गुहार

Faridabad/Alive News: यूनाईटेड प्राईवेट स्कूल्स एसोसिएशन की एक बैठक का आयोजन मुख्य कार्यालय नंगला चौक स्थित कर्म भूमि सी.सै. स्कूल में किया गया। बैठक की अध्यक्षता प्रधान नंदराम पाहिल ने की। इस बैठक में विशेष रूप से एसो. के महासचिव राजेश मदान, सीनियर वाइस प्रैसीडेंट त्रिलोक तंवर, ज्वाईंट सैकेट्री मानव शर्मा, कोषाध्यक्ष अमित जैन सहित अन्य कार्यकारिणी सदस्य मौजूद रहे।

प्रधान नंदराम पाहिल ने बैठक में उपस्थित शिक्षाविदें को सम्बोधित करते हुए कहा कि जैसे-जैसे वैश्विक महामारी कोरोना का प्रभाव धीरे-धीरे कम हो रहा है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिसके तहत बाजार, मॉल, धार्मिक स्थल, होटल्स व शादी समारोह के लिए छूट दी गई है। इसी कोरोना काल के दौरान अगर सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है तो वह शिक्षा जगत तथा विद्यार्थियों का। इस वर्ष तो जैसे-तैसे सरकार की अनुकम्पा से छात्र अगली कक्षाओं में प्रमोट हो गए है। परन्तु छात्रों की नींव कमजोर हो रही है। जो आगे चलकर एक समस्या बन सकती है।

ज्यादातर स्कूलों का प्रयास रहा था कि छात्रों को ऑनलाईन शिक्षा मिलें। परन्तु सभी को नहीं मिली सकी। जिसका मुख्य कारण ज्यादातर परिवार ऐसे है जिनके पास न तो स्मार्ट फोन है और न ही लैपटॉप और बहुत से परिवार में तीन या चार बचे है तो वहां और भी समस्या आ रही है कि पहले कौन पढ़ेगा। शिक्षाविदें ने प्रदेश के मुख्यमंत्री , शिक्षा मंत्री तथा केन्द्रीय राज्य मंत्री से गुहार लगाई है कि बच्चों की शिक्षा को देखते हुए प्रदेश सरकार छात्रों के लिए स्कूलों को भी खोल दे ताकि छात्र सही ढंग से अपनी पढ़ाई शुरू कर सकें और उनका जीवन अंधकारमय न रहे।

सभी शिक्षाविद ने सरकार को आश्वासन दिया है कि सभी विद्यालय पूरी तरह से कोरोना नियमों का पालन करेंगे क्योंकि छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों का स्वास्थ्य भी सर्वोपरि है। इस मौके पर सभी ने एक मत से निर्णय लेकर जिला उपायुक्त व जिला शिक्षा अधिकारी की मार्फत ज्ञापन भी सौंपा जाएगा।