May 4, 2024

शिक्षा अधिकारी ने सीआरसी और खंड शिक्षा अधिकारियों को दिए ये आदेश

Faridabad/Alive News: जिला शिक्षा अधिकारी ने आज खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में खंड शिक्षा अधिकारियों तथा सीआरसी की मीटिंग ली। मीटिंग में उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करते हुए खंड शिक्षा अधिकारियों और स्कूल प्रिंसिपल को महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए।

दरअसल, महामारी के मद्देनजर सभी स्कूल बंद कर दिए गए और ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया गया। हालांकि हालात सुधरने के पश्चात बीते दिनों 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ स्कूल खोल दिए गए। अब स्कूलों में दाखिला बच्चों तथा अभिभावकों की काउंसलिंग पुस्तकों का आदान-प्रदान जैसे कार्य हो रहे हैं।

इसी संबंध में आज जिला शिक्षा अधिकारी ने दोनों खंड शिक्षा अधिकारियों तथा सीआरसी अधिकारी यानि स्कूल प्रिंसिपल की मीटिंग ली। मीटिंग में उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि पहली कक्षा में सरकारी स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ाई जाए। प्रिंसिपल जरूरत पड़ने पर इसमें सरपंच, जिला परिषद सदस्य, एसएमसी मेंबर और सोशल वर्कर की सहायता ले सकते हैं। सभी बच्चों को एमआईएस पोर्टल पर रजिस्टर्ड कर उनका डाटा अपडेट करें।

इसके साथ ही उन्होंने आगे आदेश देते हुए कहा कि बच्चों में किताबों का पारस्परिक आदान प्रदान किया जाए। जिससे सभी जरूरतमन्द बच्चों तक किताबें पहुंच सके और उनकी पढ़ाई अवरुद्ध ना हो यह जिम्मेदारी स्कूल मुखिया की होगी। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि स्कूल के सभी कमरे तथा छत की साफ-सफाई अच्छी तरह से की जाए कहीं भी पानी इक्ट्ठा नहीं हो। क्योंकि पानी इकट्ठा होने से डेंगू और मलेरिया का खतरा बढ़ सकता है।

क्या कहना है शिक्षा अधिकारी का
आज मीटिंग के माध्यम से खंड शिक्षा अधिकारियों और सीआरसी अधिकारियों को स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने, पुस्तकों का पारस्परिक आदान-प्रदान, एमआईएस पोर्टल पर बच्चों का डाटा अपडेट करने जैसे निर्देश दिए गए है।

-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी।