April 27, 2024

शिक्षा व्यवसाय नहीं एक मिशन है : रामबिलास शर्मा

फरीदाबाद : आर्य समाज के संस्थापक महर्षि दयानंद सरस्वती के नीति सिद्धांत व संस्कार के अनुसार संचालित विद्यालयों द्वारा हमारे समाज की बेटियों को कम खर्च पर बेहतर दर्जे की शिक्षा देना अत्यंत सराहनीय कदम है, जिसके बल पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्धारा शुरू की गई बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी राष्ट्रव्यापी मुहिम की सफलता का रास्ता भी सुगम होती है।

यह उद्गार हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने बल्लभगढ़ शहर की भीमसैन कालोनी स्थित ठारूराम आर्यकन्या उच्चतम माध्यमिक विद्यालय के रजत जयंती समारोह में बतौर मुख्यातिथि संबोधित करते हुए प्रकट किए। समारोह की अध्यक्षता हरियाणा सरकार की मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने की। इस मौके पर बल्लभगढ़ के विधायक मूलचंद शर्मा, पृथला के विधायक टेकचंद शर्मा, भाजपा के जिलाध्यक्ष अजय गौड़ आदि विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहें।

शिक्षा मंत्री शर्मा ने कहा कि शिक्षा व्यवसाय नहीं बल्कि एक मिशन है। हमारे समाज में बेटियों को भी बेटों की तरह समान शिक्षा के अवसर प्रदान करके सफलता के शिखर तक पहुंचाने की अत्यंत आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमारी प्राचीन व दैविक भाषा संस्कृत आज के युग में कंम्यूटर शिक्षा की सक्षम व संपूर्ण भाषा सिद्ध हो चुकी है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति को लेकर प्रदेश के लगभग सात हजार गांवों में दो लाख से भी अधिक लोगों के विचार व सुझाव एकत्रित करके मुख्यमंत्री मनोहर लाल व केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी की वेब पोर्टल पर डाले जा चुके है।

शिक्षा मंत्री ने इस स्कूल के उत्थान में आर्थिक सहयोग स्वरूप स्वैच्छिक कोष से २१ लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की। उन्होंनें स्कूल की प्रतिभावान छात्राओं को पुरूस्कृत भी किया। शिक्षा मंत्री को स्कूल से जुड़ी विद्यार्य सभा ट्रस्ट के प्रधान पीसी शर्मा व प्राचार्या दर्शलता ने स्मृति चिन्ह, कृपाण, शाल, पगड़ी व बुक्के भेट करके सम्मानित किया। इस समारोह मे वरिष्ट भाजपा नेता ईश्वर दयाल गोयल, एडवोकेट गोपाल शर्मा, नरेंद्र गुप्ता, एडवोकेट शिवदत्त वशिष्ट, डॉ.आरएन सिंह, शिक्षाविद् डॉ. विमल मेहत्ता तथा लाला रतन सिंह गुप्ता सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।