June 24, 2024

लीची खाना आपकी स्किन के लिए हैं काफी फायदेमंद, पढ़िए खबर

Health/Alive News: चीनी चेरी के नाम से मशहूर लीची गर्मियों में मिलने वाला काफी हेल्दी फ्रूट है। लीची सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से स्किन की से जुड़ी समस्याएं दूर करने में खासतौर से मदद मिल सकती है। इसके नियमित सेवन से स्किन हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। लीची जूस में विटामिन,फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। ये स्किन हेल्थ के लिए कई तरह से लाभदायक होते हैं। ये स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ ग्लोइंग बनाए रखने में भी सहायक होती है। तो आइए जानते हैं रस से भरी लीची से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में।

त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखता है लीची

अनेक तरह के पोषक तत्वों से भरपूर लीची जूस का सेवन करने से त्वचा अंदर से हाइड्रेटेड बनी रहती है, जिससे गर्मी की वजह से होने वाली स्किन ड्राईनेस, रेडनेस, खुजली आदि समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर लीची जूस त्वचा की कमियों को दूर करता हैं। ये त्वचा पर जमा होने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को कम कर, स्किन पोर्स साफ रखता है। जिससे त्वचा में होने वाली कील-मुहांसे वाली समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और स्किन ग्लोइंग के साथ-साथ तरोताजा भी बनी रहती है।

विटामिन सी से भरपूर लीची जूस, त्वचा में नमी को बढ़ावा देता है, जो कि स्किन को चिकनी बनावट और एक समान टोन प्रदान करता है। यह समय से पहले दिखने वाले उम्र के लक्षणों जैसे कि महीन रेखाओं, झुर्रियों और सुस्ती की समस्या से छुटकारा दिलाता है। लीची जूस में पाया जाने वाला विटामिन ई और ओलिगोनल्स स्किन को सूर्य के हानिकारक यूवीए किरणों के डैमेज से बचाता है।

पॉलीफेनोल्स से भरपूर लीची जूस में सूजन को कम करने वाला गुण पाया जाता है, जो कि स्किन में सूजन से संबंधित रोग, चकत्ते, खुजली आदि को कम करता है।

विटामिन बी, पोटैशियम और कॉपर जैसे कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर लीची जूस से चयापचय में सुधार, इम्यून सिस्टम को मजबूती और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। इतना ही नहीं, लीची जूस ऑक्सीडेटिव तनाव को भी दूर करता है, जिससे त्वचा और बालों सहित समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है।

नोट- अलाइव न्यूज़ इस खबर की पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर कि सलाह लें।