May 17, 2024

भारतीय विद्या कुंज स्कूल में धरती दिवस का आयोजन

Faridabad/Alive News : पल्ला स्थित भारतीय विद्या कुंज स्कूल में धरती दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ.कुसुम शर्मा तथा स्कूल के छात्रों तथा विद्यालय की अध्यापिकाओं द्वारा वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर वृक्षों को सुरक्षित करने की प्रेरणा देने के लिए विद्यालय की मुख्याध्यापिका व अध्यापिकाओं ने विद्यार्थियों के साथ रैली निकाल कर लोगों में धरती बचाओ का संदेश दिया। वहीं इस मौके पर भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

जिसमें स्कूल के छात्रों ने बढ़-चढक़र भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता में सातवी की कीर्ति प्रथम, दसवीं की योगिता द्वितीय और बारहवीं का राकेश तृतीय स्थान पर रहे। इस मौके पर स्कूल की प्रिंसीपल डॉ.कुसुम शर्मा ने छात्रों को बताया कि पृथ्वी दिवस सबसे पहले 1970 को अमेरिका में मनाया गया। फिर तो स्वच्छ पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे विश्व में प्रतिवर्ष पृथ्वी दिवस मनाया जाने लगा। आज विश्व में विकास का डंका बज रहा है हम इक्कीसवीं सदी में जी रहे हैं मगर शुद्ध वातावरण में सांस नहीं ले रहे हैं।

हमने पिछली शताब्दी में पर्यावरण की कीमत पर विकास हासिल किया है। विकास के लिए हमने अपने पर्यावरण और जैव विविधता को नजर-अंदाज किया है तो आज हमें ग्लोबल वार्मिंग जैसी वैश्विक चुनौती का भी सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने छात्रों को अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने और उनकी देखभाल करने को कहा। इस मौके पर स्कूल में छात्राओं और अध्यापकों सभी ने पौधे लगाए और धरती दिवस मनाया। इस मौके पर स्कूल का पूरा स्टाफ मौजूद रहा।