May 3, 2024

किसान आंदोलन के चलते तैनात की जाएगी केंद्र से 25 कंपनिया

Kurukshetra/Alive News : हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने कहा कि किसान आंदोलन को लेकर प्रदेश में पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए है। इस आंदोलन को लेकर प्रदेश में शांति और कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए केन्द्र से 25 कम्पनियों को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा ट्रेनिंग पुलिस फोर्स और जिलों की पुलिस की भी कानून व्यवस्था पर पैनी निगांहे रहेंगी। डीजीपी बीएस संधू बुधवार को देर सायं पुलिस लाईन कुरुक्षेत्र में कुरुक्षेत्र, पानीपत, करनाल, कैथल, यमुनानगर,अंबाला जिलों के पुलिस अधीक्षकों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे।

इससे पहले डीजीपी बीएस संधू ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि 23 फरवरी को संभावित किसान आंदोलन को लेकर पुलिस प्रशासन ने प्रदेश में अमन चैन और कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए पूरी योजना तैयार कर ली है। प्रदेश के आमजन मानस को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो और अफरा तफरी का माहौल पैदा न हो इस पर पुलिस प्रशासन का पूरा फोकस रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था ठीक रखने के लिए केन्द्र से 25 कम्पनियां मंगवा ली है और करनाल,रोहतक,फरीदाबाद सहित अन्य जिलों में केन्द्रीय कम्पनियों के साथ-साथ ट्रेनिंग पुलिस फोर्स और जिलों की पुलिस की भी नियुक्ति की जाएगी।

पुलिस प्रशासन के पास आंदोलन को लेकर प्रर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स है। उन्होंने कहा कि पुलिस का प्रयास रहेगा कि कम से कम किसानों को दिल्ली पहुंचने दिया जाए, सभी किसानों को हरियाणा की सीमा में ही रोक लिया जाएगा। एक प्रश्र का जवाब देते हुए डीजीपी ने कहा कि जरूरत पडने पर धारा 144 भी लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को अवरूद्ध नहीं होने दिया जाएगा। अगर किसी जगह पर रास्ता बंद हो जाता है तो ट्रैफिक को दूसरे मार्ग से निकालने के लिए प्रबंध कर लिए गए है।

इस आंदोलन को लेकर पुलिस पुख्ता इंतजाम है और किसी भी व्यक्ति को कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा। डीजीपी ने पुलिस अधीक्षकों को अपने-अपने जिलों में निगरानी रखने के साथ-साथ पूरी मुस्तैदी के साथ डयूटी करने के आदेश दिए है। इस मामलें में जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी और इस आंदोलन को लेकर पल-पल की खबर सरकार को देनी होगी।

डीजीपी ने कहा कि सभी पुलिस अधीक्षक अपने-अपने जिलों में शरारती तत्वों पर नजर रखेंगे तथा होटल,धर्मशालाओं,हॉस्टल आदि जगहों पर छापेमारी करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा शराब के टेकों पर नजर रखेंगे और नजायाज बेचने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं सभी जिलों में क्रेन,एंबुलैस और अन्य संसाधनों की भी व्यवस्था की जाए। इस मौके पर एडीजीपी डा.आरसी मिश्रा, उपायुक्त सुमेधा कटारिया,आईजी करनाल रेंज सुभाष यादव,एसपी कुरुक्षेत्र अभिषेक गर्ग,पुलिस अधीक्षक कैथल आस्था मोदी,पुलिस अधीक्षक करनाल जशनदीप सिंह रंधावा,पुलिस अधीक्षक अंबाला अभिषेक, पुलिस अधीक्षक यमुनानगर राजेश कालिया, पुलिस अधीक्षक पानीपत राहुल शर्मा आदि पुलिस अधिकारी मौजूद थे।