October 25, 2024

किताब और अध्यापकों के अभाव में बच्चों ने स्कूल जाना छोड़ा, गुस्साए अभिभावकों ने स्कूल में जमकर काटा बवाल

Faridabad/Alive News : सेक्टर 28 के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में किताब और अध्यापकों के अभावों के कारण स्कूल के बच्चों का भविष्य खतरे में पड़ता नजर आ रहा है शुक्रवार को अध्यापक ना होने और बच्चों को पूरी किताबें ना मिलने के कारण विद्यार्थी और अभिभावकों ने स्कूल परिसर सरकार और शिक्षक विभाग के अधिकारियों के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया।

क्या कहना था विद्यार्थियों का
कक्षा छठी में पढ़ने वाली छात्रा आकृति ने बताया कि उनके स्कूल में पिछले एक महीने से अध्यापक नहीं है और एक दो अध्यापक थे उनका ट्रांसफर हो गया है। ऐसे में उनको सकूल में कोई पढ़ाने वाला नहीं है। सभी कक्षा मैं मॉनिटर ही बच्चों को पढ़ा रहे हैं। ऐसे में उनके विषय के साथ खिलवाड़ हो रहा है। उनके स्कूल में सभी विषय के अध्यापकों की नियुक्ति की जाए।

क्या कहना है बच्चों के अभिभावकों का
अभिभावक अनिकेश का कहना है कि उनकी बेटी आकृति कक्षा तीसरी में पढ़ती है। लेकिन अब वह स्कूल आने से मना कर रही है। जब स्कूल ना जाने का कारण बच्ची से पूछा गया तो बच्ची ने बताया कि स्कूल में कोई भी अध्यापक नहीं है। अनिकेत ने बताया कि जब मैंने खुद स्कूल आकर देखा तो वहां पर कोई अध्यापक नहीं था। सिर्फ एक ट्रेनिंग के लिए अध्यापक आई हुई थी और एक तरफ स्कूल के 4 कर्मचारी बच्चों को कक्षा में रोके हुए थे वहां पर पढ़ाने वाला कोई नहीं था

राकेश का कहना है कि उनकी बेटी इस स्कूल की छठी कक्षा में पढ़ती है। एक तरफ तो सरकार बड़े बड़े दावे करती है। लेकिन सरकार की शिक्षक तबादला नीति बच्चों पर भारी पड़ रही है। ऐसे तो एक मजदूर का बच्चा कभी पढ़ नहीं पाएगा और मां बाप बच्चा भी फिर मजदूरी ही करेगा।