May 6, 2024

डक कवर एंड होल्ड का करवाया पूर्वाभ्यास

Faridabad : संस्कृति कान्वेंट स्कूल घरौंडा में अंदर डिजास्टर मैनेजमेंट, फायर सेफ्टी, स्कूल चिल्ड्रन सेफ्टी पर एक मॉक ड्रिल का आयोजन आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ डॉक्टर एम.पी.सिंह ने किया। जिसमें सभी अध्यापकों को सेमिनार के माध्यम से ट्रेनिंग दी गई और बताया गया कि जो छोटे बच्चे देश का भविष्य हैं, उनको आपदा के बारे में बहुत अच्छे तरीके से अध्यापक ही बता सकते हैं।

विद्यार्थियों के बहुत सारे प्रश्न होते हैं कि डक कवर, होल्ड मेज के नीचे ही क्यों किया जाए, क्योंकि मेज पर ऊपर से गिरने वाला पत्थर मेज को तोड़ देगा और हम उस में दब जाएंगे तब अध्यापक ही उन प्रश्नों का सही जवाब दे सकता है कि मेज टूटने के बाद भी वायु पास होने के लिए जगह रह जाती है। और हमारी रीड़ की हड्डी भी बच जाती है।

इसलिए डक कवर, होल्ड के द्वारा हम कई दिन तक अपने प्राणों की रक्षा कर सकते हैं जब तक सर्च एंड रेस्क्यू टीम आ जाती है। और उसकी आवाज आने पर जब हम उसकी प्रतिक्रिया जाहिर करते हैं तो वह हमें विभिन्न तरीकों से उस मलबे में से निकाल लेते हैं।

और प्राथमिक सहायता देकर नजदीकी अस्पताल को पहुंचा देते हैं। यह उक्त विचार डॉक्टर एम.पी.सिंह ने विद्यालय की मैनेजमेंट और विद्यालय के विद्यार्थियों को भी दिए। उन सभी को साथ लेकर फायर सेफ्टी और स्कूल डिजास्टर प्लान पर भी विस्तृत चर्चा की।

विद्यालय की सीढिय़ों से और कमरों से विद्यार्थी सुरक्षित स्थान पर कैसे पहुंचे हैं उसका भी विस्तृत पूर्वाभ्यास कराया। विद्यालय की चेयरमैन ज्योति ने डॉक्टर एम.पी.सिंह का धन्यवाद किया और विद्यालय की प्रधानाचार्य अर्चना त्यागी ने गुलदस्ता देकर डॉक्टर एम.पी.सिंह का स्वागत किया।