May 2, 2024

डीयू: अधिकतर कोर्स में सीटें फुल, पहली कटऑफ के दाखिले का आज अंतिम दिन

New Delhi/Alive News: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक कोर्सेज की दाखिला रेस में राजनीति शास्त्र, बीए प्रोग्राम (कांबिनेशन), फिजिक्स, बीकॉम अन्य कोर्सेज पर भारी पड़ रहे हैं। इन कोर्सेज में कई कॉलेजों में या तो सीटों से अधिक या एक तिहाई दाखिले हो चुके हैं। कॉलेजों में ये कोर्स हाउसफुल हैं। पहली कटऑफ से दाखिलों का बुधवार को अंतिम दिन है। कई कॉलेज मानकर चल रहे हैैं कि इन कोर्सेज में बुधवार तक सीटें भर जाएंगी। इस कारण इन कोर्सेज के लिए दूसरी कटऑफ नहीं आएगी। अब तक डीयू की कुल 70 हजार सीटों के लिए दो तिहाई आवेदन आ चुके हैं।

विद्यार्थियों के लिए राहत की बात यह है कि कई कॉलेजों में दूसरी कटऑफ में दाखिले के कई विकल्प खुले रहेंगे। पहली कटऑफ से अनुभव लेते हुए कॉलेज दूसरी कटऑफ में भी सतर्कता बरतेंगे। ऐसे में में कटऑफ में 0.25 से लेकर 1 फीसदी तक की ही कमी आने की संभावना है। पहली कटऑफ लिस्ट से रामजस, हिंदू कॉलेज, एलएसआर, एसआरसीसी, हंसराज, किरोड़ीमल और अन्य कॉलेजों मेें दूसरे दिन भी दाखिले की रफ्तार तेज रही। हाई कटऑफ के बाद भी विद्यार्थियों ने यहां दाखिले लिए।

रामजस कॉलेज
जानकारी के मुताबिक यहां दो दिन मेें 250 दाखिले मंजूर किए जा चुके हैं। बीकॉम में सबसे अधिक तेेजी से दाखिले हो रहे हैं। जिस रफ्तार से इस कोर्स में दाखिले हो रहे हैं, उससे इसके दरवाजे एक-दो श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए बंद हो सकते हैं। 100 फीसदी पर काफी छात्र आ रहे हैं।

रामानुजन कॉलेज
इस कॉलेज में बीए प्रोग्राम के अकाउंटिंग एंड फाइनेंस कांबिनेशन और बीए प्रोग्राम (साइकोलॉजी के साथ अन्य कांबिनेशन में काफी दाखिले हो रहे हैं। इन दोनों कोर्सेज के लिए दाखिले दूसरी कटऑफ में बंद करने पड़ सकते हैं। इन कोर्सेज की सामान्य श्रेणी की सीटें भर जाएंगी। दाखिले को लेकर असल स्थिति बृहस्पतिवार शाम तक ही पता चल सकेगी, जब छात्र फीस का भुगतान कर देंगे।

राजधानी कॉलेज
पहली कटऑफ के दो दिन मेें मंगलवार शाम तक कुल 1194 सीटों पर 189 दाखिले मंजूर कर लिए गए हैं। कॉलेज में सबसे अधिक अंग्रेजी ऑनर्स में 57 सीटों पर 23, हिस्ट्री ऑनर्स में 57 सीटों पर 13, बीएससी फिजिकल साइंस विद इलेक्ट्रॉनिक्स की 39 सीटों पर 14, बीए प्रोग्राम (हिस्ट्री+राजनीति विज्ञान) की 44 सीटों पर 20 दाखिले हो गए हैं।

तेलंगाना और केरल के छात्र भर रहे सीटें
डीयू में बीते सालों तक तेलंगाना व केरल बोर्ड के विद्यार्थियों की पहली पंसद नॉर्थ कैंपस के कॉलेज ही होतेे थेे, लेकिन इस बार आउट ऑफ कैंपस मेें भी इन बोर्ड के विद्यार्थी अन्य बोर्ड पर भारी पड़ रहे हैं। पहलेे यूपी बोर्ड व बिहार बोर्ड के विद्यार्थी दाखिला लेते थे, लेकिन इस बार केरल व तेलंगाना से पास हुए छात्रों के बड़ी संख्या में आवेदन आ रहे हैं। इन विद्यार्थियों के अंक काफी अच्छे हैं। ऐसा वह पहली कटऑफ में सीट पक्की करने के लिए भी कर रहे हैं।

पहली कटऑफ के दाखिले का आज है आखिरी दिन
स्नातक कोर्सेज में पहली कटऑफ से दाखिले का बुधवार को अंतिम दिन है। छात्र दाखिला लेने के बाद शुक्रवार शाम 5 बजे तक पोर्टल पर फीस जमा करा सकते हैं। डीयू में स्नातक कोर्सेज में दाखिले के लिए पहले दो दिन में ही कुल 70 हजार सीटों के मुकाबले दो तिहाई आवेदन आ चुके हैं। ये आवेदन दाखिले में तब्दील हुए तो बुधवार को ही काफी सीटें भर जाएंगी। मंगलवार तक 47,291 आवेदन आ चुके थे। इनमेें से 9114 दाखिले मंजूर कर लिए गए हैं। 7167 छात्रों ने फीस जमा करा अपनी सीट पक्की कर ली।