May 20, 2024

ड्राई स्किन की वजह से केराटोसिस पिलारिस की समस्या हो सकती है

Health/Alive News: त्वचा पर हाथ फेरते ही क्या आपको भी छोटे-छोटे दाने महसूस होते हैं। ये केराटोसिस पिलारिस की समस्या हो सकती है, जिसे चिकन स्किन भी कहा जाता है। घबराइए नहीं, ये कोई बहुत गंभीर समस्या नहीं है और न ही छूने से फैलता है। किशोरावस्था में 80% लोग इसका सामना करते हैं। ये दाने हाथ-पैरों से लेकर नितंब, पेट के आसपास भी नजर आ सकते हैं। यह एक स्किन से जुड़ी समस्या है। केराटोसिस पिलारिस में त्वचा पर बालों के रोम के आसपास ड्राई और छोटी फुंसियां होती हैं। जो लाल, स्किन कलर या भूरे रंग के होते हैं।

ये समस्या बालों में रोम में केराटिन बिल्डअप के चलते होती है। ये प्रोटीन त्वचा के बाहरी लेयर, बालों और नाखूनों के लिए जरूरी होता है। केराटिन बिल्डअप रोम छिद्रों को बंद कर देता है, जिस वजह से शरीर दानों से भर जाता है। स्किन एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक्जिमा और आनुवांशिक कारणों से भी ये समस्या हो सकती है। गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

वैसे तो केराटोसिस पिलारिस खासतौर से बच्चों, किशोरों और युवाओं को ज्यादा प्रभावित करता है, लेकिन इनके अलावा इन्हें भी होता है इसका ज्यादा खतरा।
गोरी त्वचा वाले लोग। एक्जिमा से पीड़ित लोग। ज्यादा वजन वाले लोग।
अस्थमा, हाइपोथायरायडिज्म, मधुमेह, कुशिंग सिंड्रोम और डाउन सिंड्रोम से पीड़ित लोग।

नारियल तेल त्वचा के लिए एक बहुत ही अच्छा मॉइश्चराइजर होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो सूजन, जलन जैसी समस्याओं को कम करते हैं। नहाने के बाद स्किन पर इसे अप्लाई करें या फिर नहाने के पानी में भी कुछ बूंद नारियल तेल मिला सकते हैं। दोनों ही तरीका फायदेमंद है।
क्योंकि इस स्किन कंडीशनिंग की एक बड़ी वजह ड्राईनेस है, तो इससे बचने और ठीक करने के लिए स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। पानी की कमी इसे और ज्यादा गंभीर बना सकती है। दिनभर में जरूरी मात्रा में पानी पिएं साथ ही दूसरे हेल्दी ड्रिंक्स भी डाइट में शामिल करें।

बेकिंग सोडा में एक्सफ़ोलिएटिंग गुण होते हैं, जो बंद रोम छिद्रों को खोलते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में गर्म पानी डालकर इसका पेस्ट बनाएं और इससे प्रभावित जगहों पर लगाएं। पांच मिनट बाद हल्का पानी लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए धो लें।

अलाइव न्यूज़ इन खबरों की पुष्टी नहीं करता।
कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।