May 10, 2024

फरीदाबाद में पेट्रोल डीजल की किल्लत से वाहन चालक परेशान

Faridabad/Alive News : अब तक फरीदाबाद के कई जिलों में पानी और बिजली की किल्लत को लेकर लोग परेशान रहते थे। लेकिन बुधवार को फरीदाबाद में पानी और बिजली की किल्लत के साथ पेट्रोल और डीजल की किल्लत भी देखने को मिली। शहर के कई पेट्रोल पंप डीजल और पेट्रोल के अभाव में सूने पड़े रहे सबसे ज्यादा दिक्कत बीसीए पर एचपीसीएल के पेट्रोल पंप पर देखने को मिली। जहां वाहन चालकों को बिना पेट्रोल डीजल के वापिस गाड़ी खींचकर लेकर जानी पड़ी। इससे वाहन चालकों को इस भीषण गर्मी में काफी दिक्कतें झेलनी पड़ी।

शहर में पेट्रोल डीजल की किल्लत को देखते हुए पेट्रोल पंप संचालकों की चिंता बढ़ने लगी। जिसके बाद ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री और पेट्रोलियम मंत्री को ट्वीट पर समस्या के बारे में जानकारी दें और समाधान की मांग की है।

बता दें, कि फरीदाबाद में 104 पेट्रोल पंप है। रोजाना करीब सात लाख लीटर डीजल और चार लाख लीटर पेट्रोल की खपत होती है। पिछले दो-तीन दिनों में पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति में कमी की वजह से समस्या खड़ी हो गई है। वहीं पेट्रोल पंप संचालकों के अनुसार तेल आपूर्ति में 50 फीसदी की कमी दर्ज की गई हैं। 

इसके अतिरिक्त 21 मई को केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) घटा दी थी। इससे तेल के बढ़ते दामों की रफ्तार रुक गई थी और लोगों को राहत मिली थी। लेकिन दूसरी ओर कंपनियों को पेट्रोल, डीजल की आपूर्ति करने में घाटा हो रहा है। इस वजह से शहर में पेट्रोल डीजल की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो रही है।