May 17, 2024

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने से होती है मुंहासों की समस्या, त्वचा में आ जाता है रूखापन

Lifestyle /Alive News: गलत खाने के साथ साथ लोग आजकल पीने में भी कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य को कई तरह के प्रभाव पहुँचाती है। आजकल देखा जाये तो जंक फ़ूड का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। जिसकी वजह से लोग भी काफी जयादा अस्वस्थ रहने लगे हैं। तो आइये जानते हैं इस खबर को थोड़ा विस्तार से।

गर्मी के दिनों में सोडे वाली ड्रिंक्स और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन और ज्यादा बढ़ जाता है, जिसके चलते हम अपनी स्किन की हेल्थ को अनदेखा करने लगते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से स्किन को होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

कार्बोनेटेड और सोडे वाली ड्रिंक्स में चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। हम सभी इस बात से वाकिफ है कि ये हमारी सेहत के लिए कितनी हानिकारक होती है। वहीं, बात करें त्वचा की तो चीनी का सेवन स्किन पर बहुत नेगेटिव प्रभाव डाल सकता है। इससे त्वचा बेजान और सूजी हुई दिखाई देने लगती है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के लगातार सेवन से स्किन में ड्राइनेस की समस्या हो सकती है। इसके लगातार सेवन से स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है। ऐसे में सादे पानी का सेवन ही हमारी त्वचा को चमक और ग्लो देने का काम करता है। कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में मौजूद चीनी डिहाइड्रेशन का कारण बनती है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के सेवन से हार्मोनल हेल्थ भी प्रभावित होती है, जो मुंहासों का कारण बनते हैं। ऐसे में ज्यादा मात्रा में कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने से मुंहासों की समस्या हो सकती है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का लगातार सेवन शरीर में सूजन पैदा कर सकता है, जिससे कोलेजन के प्रोडक्शन में बाधा आती है। चीनी और कैफीन दोनों ही त्वचा को उम्रदराज दिखाने में योगदान देते हैं, जिससे चेहरे पर झुर्रियां और स्किन सूजी हुई लगने लगती है। अगर आप अपनी स्किन को जवान रखना चाहते हैं, तो आपको आज ही सोडे वाले और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को पीना बंद कर दें।

नोट : अलाइव न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है, विभिन्न माध्यमों से जानकारी एकत्रित कर आप तक पहुंचाई जा रही है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करे। हमारी इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।