May 8, 2024

व्रत में पिएं ये 5 तरह के ड्रिंक्स, शरीर को रखते हैं हाइड्रेटेड

New Delhi/Alive News: पूरे देश में नवरात्रि का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। लोग नौ दिन पूरे विधि विधान से माता रानी की पूजा करते हैं। कई लोग नौ दिन या दो दिन का भी व्रत रखते हैं। इस दौरान फल और साबुनदाने की खीर का सेवन करते हैं।

अगर आप भी नवरात्र का व्रत कर रहे हैं, तो खुद को हाइड्रेटेड और एनर्जेटिक रखने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स की मदद ले सकते हैं। इन्हें पीने से आप व्रत के दौरान तरोताजा महसूस करेंगे। तो आइए जानें किस तरह के जूस पीने से शरीर की एनर्जी बनी रहेगी।

नारियल पानी
नवरात्र के दिनों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए नारियल पानी जरूर पिएं, जिससे आप एनर्जेटिक रहेंगे। पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, साथ ही वजन कम होने में भी मदद मिलती है।

अनानास का जूस और अदरक
इस जूस को पीने से आप व्रत के दौरान तरोताजा महसूस कर सकते हैं। इसके लिए अनानास के जूस में एक-दो चम्मच अदरक का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करें और इसे पिएं। चाहें तो आप इस जूस में बर्फ भी डाल सकते हैं।

तरबूज का जूस
आप व्रत के दौरान तरबूज का जूस भी पी सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत से भरपूर होता है। एक गिलास तरबूज के जूस में नींबू का रस, तुलसी के पत्ते और एक चुटकी सेंधा नमक मिलाएं। इसे फास्टिंग के दौरान पिने से आप पूरे दिन फ्रेश महसूस करेंगे।

दूध और हल्दी का ड्रिंक
जैसा कि हम सभी जानते हैं हल्दी वाला दूध सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। इस ड्रिंक को पीने से शरीर ऊर्जावान रहता है। व्रत के दौरान काफी थकान और कमजोरी होती है, ऐसे में इस ड्रिंक को पीने से आप बेहतर महसूस करेंगे। इसे बनाने के लिए दूध उबाल लें, इसमें एक चम्मच हल्दी मिक्स करें, काली मिर्च का पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं। जब इसमें उबाल आ जाए, तो गैस बंद कर दें।

नींबू पानी
नींबू पानी बनाना सबसे आसान है। लोग इसे हेल्दी ड्रिंक के रूप में पीते हैं। इसे पीने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसमें कम मात्रा में शहद मिक्स कर सकते हैं या केवल सेंधा नमक मिलाकर भी पिया जा सकता हैं, जिससे वजन कम होने में भी मदद मिलती है।