May 7, 2024

योग को घर-घर तक पहुंचाने के सपने को करना है साकार : धर्मवीर

एडीसी धर्मवीर सिंह ने किया योग सैमिनार कार्यशाला का उदघाटन, विषय विशेषज्ञों ने दिए योग द्वारा बिमारियों से बचने के टिप्स

Kurukshetra/Alive News : अतिरिक्त उपायुक्त धर्मवीर सिंह ने कहा कि योग को घर-घर तक पहुंचाने के सपने को साकार किया जाएगा। जब तक समाज का प्रत्येक नागरिक योग के साथ नहीं जुड़ता, सरकार और प्रशासन के जागरुकता अभियान निरंतर चलते रहेंगे। इसके लिए सभी के सांझे सहयोग की जरुरत हैं।

वे बुधवार को तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में लघु सचिवालय के सभागार में आयुष विभाग द्वारा आयोजित योग सैमिनार कार्यशाला में बतौर मुख्यातिथि के रुप में बोल रहे थे। इससे पहले एडीसी धर्मवीर सिंह, डीएओ डा. सुदेश जाटियान, भारत स्वाभीमान के जिला प्रभारी कुलवंत सिंह, पंतजलि योग समिति के मंडल प्रभारी पाला राम, महिला प्रभारी डा. निरुपमा भट्टी, सिद्धार्थ अस्पताल से डा. दीपक शर्मा ने विधिवत रुप से कार्यशाला का उदघाटन किया।

एडीसी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे राष्ट्र प्रदेश को योग के प्रति जागरुक करने का काम किया हैं। इस योग अलख को जगाने के लिए सभी योग साधक पूरी शिद्दत के साथ कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग का मानव जीवन में अत्याधिक महत्व हैं। इस महत्व को पहचानने की जरुरत हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए सिद्धार्थ अस्प्ताल के डा. दीपक शर्मा ने बताया कि निरंतर योग करने से विभिन्न प्रकार की बिमारियों ब्लड प्रैशर, ह्दय घात, चिंता, शुगर, कैंसर आदि से बचा जा सकता हैं। इसलिए हम सभी को अपने जीवन में योग को धारण करना चाहिए। पंतजलि योग समिति के मंडल प्रभारी पाला राम ने बताया कि योग हमारे जीवन में प्राचीन काल से विदमान हैं। योग करने से मानव जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आते हैं।

स्वामी विवेका नंद हमेशा अपनी दिनचर्या की शुरुआत योग के साथ करते थे। योग करने से जीवन में एकाग्रता आती हैं। जिला प्रभारी कुलवंत ने कहा कि योग के साथ 14 बार ओम का उच्चारण करने से थायराड ठीक होता हैं। योग करने से तनाव दूर होता हैं। नाक के द्वारा शुद्ध आक्सीजन अंदर लेने से ह्दय घात की बिमारी ठीक होती और ब्लाकज भी खुल जाती हैं। इस मौके पर योगा विशेषज्ञ मंजीत भी उपस्थित थे।