May 17, 2024

जीवा स्कूल में साइबर सुरक्षा पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News : सेक्टर-21बी स्थित जीवा स्कूल में साइबर सुरक्षा की जागरूकता को लेकर एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र में विद्यालय के कक्षा छठी से लेकर बारहवीं तक के छात्रों एवं शिक्षकों ने भी भाग लिया। इस प्रशिक्षण सत्र का उद्देश्य साइबर हमलों और खतरों के प्रति जागरूक होना एवं इस तरह के अपराधों से स्वयं व अन्य लोगों को सतर्क करना है।

साइबर प्रशिक्षण सत्र में आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण विषय हैं क्योंकि यह दुनिया भर में इंटरनेट और प्रौद्योगिकी के लगभग 2 बिलियन उपयोगकर्ताओं को डिजिटल और तकनीकी पहलुओं की आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं। इस प्रकार के सत्रों के माध्यम से अभिभावकों बच्चों और अध्यापकों को सचेत एवं सतर्क किया जा सकता है एवं साइबर अपराधों पर काबू पाया जा सकता है। इस अवसर पर विद्यालय की उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान एवं मुख्य अतिथि डॉ रक्षित टंडन के साथ विद्यालय के हेड ऑफ स्पेशल प्रोग्राम एंड ट्रेनिंग जयवीर सिंह विद्यालय के लीगल एडवाइजर एंड मैनेजर सुनील संस्थान की युवा डायरेक्टर मीनाक्षी सिंह भी कार्यक्रम में उपस्थित रही।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बहुमुखी प्रतिभा के धनी डॉ रक्षित टंडन थे जो कि एक साइबर सुरक्षा प्रचारक राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ और भारत में विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए साइबर फोरेंसिक और एथिकल हैकिंग के अपराध जांचकर्ता हैं।

डॉ टंडन साइबर सेल के एक प्रमुख बहुचर्चित प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं और पुलिस ब्यूरो में विजिटिंग फैकल्टी के तहत भी अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। देश भर में साइबर अपराध जांच और कानून प्रवर्तन अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए अनुसंधान
और विकास (बीपीआरडी) गृह मंत्रालय भारत सरकार के लिए भी कार्य करते हैं। उन्हें वर्तमान में साइबर अपराधों की जांच में सहायता के लिए हरियाणा पुलिस विभाग द्वारा सलाहकार (सीआइडी) के रूप में नियुक्त किया गया है।

आज के इस सत्र में डॉ रक्षित टंडन ने विद्यालय के कक्षा छठी से लेकर बारहवीं तक के छात्रों को बताया कि आज का दौर तकनीकी शिक्षा पद्धति पर आधारित है और अधिकतर कार्य ऑनलाइन होते हैं परन्तु दुख की बात यह है कि इस तकनीक का दुरूपयोग भी बहुत अधिक मात्रा मे हो रहा है जो एक बड़ी चुनौती बन गई है। आज उन चुनौतियों को समझने एवं उनसे सतर्क रहने की आवश्यकता है।

इस कार्यक्रम में रक्षित टंडन ने इन्हीं विषयों को उजागर किया एवं इनसे सुरक्षित रहने के उपाय भी बताए उन्होंने विशेष रूप से बच्चों को साइबर क्राइम से बचने हेतु सजग एवं सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे इंटरनेट के प्रयोग के दौरान अपनी बुद्धि का अवश्य प्रयोग करें एवं ध्यान दें कि उनके लिए क्या उचित है और क्या अनुचित है। इस कार्यक्रम के प्रायोजक किप्स पब्लिकेशन रहे उनके एरिया मैनेजर मोहित टंडन भी इस कार्यक्रम में शामिल रहे।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के लीगल एडवाइजर एवं मैनेजर सुनील ने अतिथि डॉ रक्षित टंडन का धन्यवाद एवं आभार प्रकट किया।