May 7, 2024

गुजरात और हिमाचल के CM को लेकर फंसी पेच, शाह करेंगे मीटिंग

New Delhi/Alive News : गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों में बीजेपी की नैया पार तो लग गई, लेकिन दोनों सूबों में सीएम कौन होगा, अब माथापच्ची इसी को लेकर है. अब पार्टी के सामने अगली चुनौती है, जीते गए सूबों के सूबेदार तय करने की. जितनी मेहनत बीजेपी ने दोनों राज्यों में जीत हासिल करने के लिए की, उतनी ही अब उसे मुख्यमंत्री चुनने के लिए करनी होगी. अगले कई दिन अब इसी माथापच्ची में निकलेंगे कि दोनों राज्यों में वो कौन-सा चेहरा हो जो जीते हुए विधायकों का भरोसा तो हासिल करे ही, साथ में 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के हाथ मज़बूत करे.

हिमाचल में सीएम कैंडिडेट पर विचार करने के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ मंगलवार दोपहर को को हिमाचल प्रदेश के आब्जर्वर की बैठक है. इस बैठक में निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर के साथ ही हिमाचल के नेता जयराम ठाकुर, नरेंद्र बरगठा और सुरेश भारद्वाज भी रहेंगे.

बीजेपी ने चुनाव लड़ने की ज़िम्मेदारी हिमाचल में प्रेम कुमार धूमल को दी थी, तो वहीं गुजरात में सेनापति थे सीएम रूपाणी. नतीजे तो बीजेपी के हक में आ गए लेकिन दोनों ही सेनापतियों को अजीबोगरीब विडंबना से गुज़रना पड़ रहा है.

जहां धूमल हमीरपुर की सुजानपुर सीट पर धूल चाट गए, वहीं रुपाणी का रिपोर्ट कार्ड उम्मीद से कमज़ोर है. यही वजह है कि दोनों ही प्रदेशों में सीएम पद के सबसे बड़े दावेदारों के दावों की हवा निकल गई. चुनावी नतीजों के बाद बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई गई और मुख्यमंत्री का नाम तय करने के लिए दोनों जगहों पर ऑब्ज़र्वर नियुक्त कर दिए गए.

वैसे गुजरात के सीएम रुपाणी भी हल्के अंतर से मिली जीत के बाद ये समझ रहे हैं कि उनकी स्थिति अब चुनाव से पहले वाली नहीं रह जाएगी. उनके पास भी अब संसदीय बोर्ड से तय हुए ऑब्ज़र्वर्स का मुंह ताकने के सिवाय कोई चारा नहीं है.

गुजरात में नया चेहरा कौन
सूत्रों की मानें तो पार्टी गुजरात में सीएम का चेहरा बदलने जा रही है. नए नामों में कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी का नाम सबसे आगे चल रहा है. स्मृति ईरानी के पक्ष में संगठन क्षमता और गुजराती भाषा में माहिर होना जाता है. दूसरे नंबर पर केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और शिपिंग के राज्यमंत्री मनसुख मांडविया का नाम चल रहा है. वो पाटीदार तो हैं ही, साथ में किसान भी हैं. ज़मीनी नेताओं में उनका नाम शुमार किया जाता है. तीसरा नाम वजुभाई वाला का है, जो क्षत्रिय समाज से एक मज़बूत नाम हैं. फिलहाल वो कर्नाटक के गवर्नर हैं, लेकिन संगठन के बारे में उनकी अचूक जानकारी और सौराष्ट्र में मज़बूत पकड़ उन्हें राज्य में लौटा सकती है. ज़ाहिर है बीजेपी के सामने 2019 का रण है और वो किसी भी कीमत पर गुजरातियों को और नाराज़ करने का जोखिम नहीं ले सकती.

धूमल की हार से कई नेताओं की उम्मीदें आसमान पर
पेंचोखम हिमाचल में और भी ज़्यादा है. प्रेम कुमार धूमल अपने ही पुराने सहयोगी और बागी बनकर कांग्रेस में पहुंचे राजिन्दर राणा से हमीरपुर की सीट पर मात खा गए. तीसरी बार सीएम बनने का उनका सपना अब चकनाचूर होता दिख रहा है. वैसे धूमल ने अपनी हार को पार्टी की जीत के सामने बहुत छोटा बना दिया. इस हार के बाद प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि व्यक्तिगत हार मायने नहीं रखती, पार्टी की जीत हुई.

धूमल की हार ने कई बीजेपी नेताओं की उम्मीदें आसमान पर पहुंचा दी हैं. सूत्र बता रहे हैं कि धूमल की जगह पार्टी जिन चेहरों को हिमाचल की कुर्सी पर बैठाने पर विचार कर रही है उसमें सबसे पहला नाम जय राम ठाकुर का है. वो पूर्वमंत्री तो रहे ही हैं, साथ में उन्होंने हिमाचल में बतौर बीजेपी अध्यक्ष भी काम किया है. ठाकुर को कल ही दिल्ली से बुलावा भी मिला है. दूसरा नाम जो चर्चा में है वो है आरएसएस के प्रचारक अजय जामवाल का. जामवाल मंडी इलाके से ताल्लुक रखते हैं.

यहां हरियाणा में खट्टर को सीएम बनाने की तरह का प्रयोग जामवाल के लिए किया जा सकता है. हालांकि, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा के नाम पर भी गौर किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी की पसंद नड्डा को पिछले दिनों काफी प्रमोट किया गया था, लेकिन ऐन वक्त पर पार्टी ने धूमल का नाम आगे कर दिया. बावजूद इसके राज्य में मोदी और शाह की रैली का सफल आयोजन नड्डा ही करा रहे थे.