May 13, 2024

​एग्जाम को लेकर न हों परेशान, इस आसान तरीके से आएंगे अच्छे मार्क्स

New Delhi/Alive News: 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही है। परीक्षार्थियों की चिंता और तैयारी करने के लिए उनकी मेहनत और परिश्रम करना बढ़ता जा रहा है। छात्र पूरी मेहनत और लगन के साथ बोर्ड की परीक्षा की तैयारियों में लगे हुए हैं। कोविड के संक्रमण के मामले काम होने के कारण बोर्ड की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित होने जा रही हैं।

इन परीक्षाओं को लेकर कुछ छात्र काफी स्ट्रेस में नजर आ रहे हैं, तो आइए हम जानते है कुछ इस तरीके जिनसे की हम छात्र का स्ट्रेस कम कर सकते हैं। कोविड-19 के कारण दो साल से छात्र घर से ही ऑनलाइन मोड से पढ़ाई कर रहे थे। जिससे छात्र का लाइफस्टाइल और शेड्यूल पहले से काफी बदल गया है, इसलिए जब ऑफलाइन क्लास शुरू करने की बात की गई तो छात्र घबरा गए।

प्रेशर न बनाएं
इसलिए छात्रों को सलाह दी जा रही है की वे इस वक्त मॉक टेस्ट देने में अपना ज्यादा से ज्यादा समय दें। वहीं, उनके माता-पिता को कहा जा रहा है की वे बच्चों पर ज्यादा प्रेशर न दें। क्योंकि बच्चे परीक्षा को लेकर पहले से ही काफी स्ट्रेस और प्रेशर में होते है और छोटी से छोटी बात भी छात्र का मनोबल गिरा सकता है।

जिससे वह अपनी परीक्षा अच्छे से नहीं दे पाएंगे। ऐसे में ये सलाह दी जाती है की वे अपना पूरा ध्यान अपनी परीक्षा की तैयारी पर लगाएं और इस दौरान किसी भी अन्य एग्जाम की या एंट्रेंस की तैयारी न करें। विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा देने के बाद एंट्रेंस की तैयारी करना प्रारंभ कर सकते हैं।