May 2, 2024

पार्टनर से शारीरिक संबंध बनाने में न करें जल्‍दबाजी

अगर आप लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते, सच्चे प्यार की तलाश में हैं तो आपको शारीरिक संबंध बनाने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। प्यार का नशा हल्के हल्के परवान चढ़े तो ही अच्छा । इसका खुलासा एक शोध में हुआ है। अमेरिका की आयोवा यूनिवर्सिटी के शोध में खुलासा हुआ है कि जितना धीरे- धीरे रिश्ता गहराता जाएगा वह उतना लंबा और खुश प्रदान करेगा। सच्चे प्यार और साथी की तलाश भी तभी पूरी होगी जब प्रेम में एक-दूसरे को ज्‍यादा समय तक समझा जाए। शोध में सामने आया कि शारीरिक संबंध बनाने के पहले अगर एक दूसरे को अच्छी तरह से जान लिया जाए तो रिश्ते लंबे समय तक टिकते हैं।

6

इस शोध के लिए 642 बालिग लोगों से प्रश्‍नावली भरवाई गई, इनमें से 56 फीसदी ने कहा कि संबंधों में गंभीरता और परिवपक्वता के लिए उन्‍होंने सेक्‍स के लिए लंबा इंतजार किया। ऐसे लोगों के रिश्‍ते में वासना से अधिक प्‍यार देखा गया । 27 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिन्होंने डेटिंग के समय ही सेक्स किया और 17 फीसदी लोगों ने बिना किसी प्रेम के शारीरिक संबंध बनाए।

आयोवा यूनिवर्सिटी में समाजविज्ञान के प्रोफेसर एंथोनी पैक कहते हैं, उन लोगो में कुछ खास बात होती है जो सेक्स के पहले इंतजार करते हैं। उनके रिश्‍ते मजबूत होते हैं । प्रेमियों में ये उम्मीद होती है कि जल्दी शारीरिक संबंध बनने चाहिए, लेकिन ऐसा करने में आप ऐसा कुछ खो देते हैं, जिसकी भरपाई जिंदगी भर नहीं होती है । एक तरह से यह आर्थिक समीकरण की तरह है। किसी भी रिश्ते को बनाने में प्रक्रिया जितनी महंगी होगी, वह उतना ही अधिक काम करेगा ।”