July 4, 2024

खाना खाने के बाद क्या आपको भी लगती है मीठा खाने की तलब, तो इस तरह से करें काबू

Lifestyle/Alive News: खाने-पीने के बाद अक्सर लोगों को कुछ मीठा खाने की क्रेविंग होती है। बता दें, रोजाना की यह आदत सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है और इससे टाइप 2 डायबिटीज समेत मोटापा और फैटी लिवर की समस्या भी बढ़ने लगती है। ऐसे में, जरूरी है कि इसे वक्त रहते काबू में कर लिया जाए। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ असरदार तरीके बताएंगे, जिन्हें अपनाकर इन क्रेविंग्स को कंट्रोल किया जा सकता है।

शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करने का सबसे पहला तरीका तो यही है कि जितना हो सके ऐसी चीजों को खरीदने से बचें। इसके अलावा आप अपने बेडरूम में इन चीजों को भूलकर भी न रखें। ऐसे में, आपको इन्हें देख-देखकर खाने की तलब नहीं उठेगी।

भरपूर नींद लें
मीठा खाने की क्रेविंग के पीछे स्ट्रेस हार्मोन का बड़ा हाथ होता है, इसलिए आप जितना हो सके स्ट्रेस से दूर रहें। बता दें, अगर आप कम से कम 8 घंटे की नींद लेते हैं, तो इससे भी तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है और आप शुगर क्रेविंग्स से बच सकते हैं।

खूब पानी पीएं
खाने के एक घंटे बाद आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं। बता दें, इससे भी मीठा खाने की क्रेविंग को दूर किया जा सकता है। इस तरीके से नींद आने तक आपका पेट भरा रहेगा और आप अनहेल्दी चीजों के सेवन से बच सकेंगे।

फल खाएं
खूब कंट्रोल करने के बाद भी अगर मीठा खाने का मन करे, तो ऐसे में आप फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। बता दें, कि इनमें कैलोरी काफी कम होती है, जिससे आपको न तो वजन बढ़ने की समस्या होगी और न ही ये हार्ट हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित होंगे। इसमें मौजूद फाइबर बहुत देर तक आपके पेट को भरा रखते हैं और आप अनहेल्दी खाने से बच जाते हैं।