May 5, 2024

नये साल 2022 के पहले दिन करें ये 5 उपाय, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

New Delhi/Alive News: नया साल 2022 का सभी लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सभी की कामना होती है कि नये साल में जीवन में सुख और समृद्धि आए। पिछले साल के कडुवे अनुभवों को भूलकर नये साल में लोग नई शुरूआत करना चाहते हैं। इसलिए लोग अक्सर नये साल की शुरूआत मंदिरों में जा कर करते हैं। भगवान का आशीर्वाद ले कर किसी भी नये कार्य की शुरूआत करना हमेंशा शुभ होता है। लेकिन इसके साथ ही हम आपको आज कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें नये साल की शुरूआत में करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा।

हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य माना जाता है। किसी भी नये कार्य या पूजा की शुरूआत से पहले भगवान गणेश का पूजन करने का विधान है। नये साल के पहले दिन भगवान गणेश के पूजन में उन्हें मोदक और दूर्वा अर्पित करें और उन्हें लाल सिंदूर का टीका लगाए। ऐसा करने से आने वाले साल के सभी विघ्न और बाधाओं का नाश होगा और आपका सौभाग्य जागेगा।

नये साल में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन श्री यंत्र की पूजा करें और इसे अपने पूजा घर या तिजोरी में रख दें। ऐसा करने सें मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और घर में धन-संपदा का आगमन होगा। दक्षिणाव्रती शंख को भी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। नये साल में दक्षिणावर्ती शंख का पूजन करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन-धान्य का आशीर्वाद प्रदान करती हैं।

नये साल के पहले दिन घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर से सभी रोग-दोष दूर होते हैं। इसके साथ ही तुलसी के पेड़ की मिट्टी में सिक्का दबाने से घर में धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती है। नये साल पर मां लक्ष्मी के पूजन में उन्हें पांच कमल के फूल और सुंगधित ईत्र अर्पित करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद जरूर मिलता है।

नोट-इस लेख में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’