May 2, 2024

हाथ-पैर में हो रही झनझनाहट को ना करें इग्नोर, अपनाएं ये घरेलू उपाय

New Delhi/Alive News : कई बार ऐसा होता है कि शरीर में खास तौर पर हाथ और पैर में झनझनाहट शुरू हो जाती है। कुछ देर बाद हाथ-पैर को हिलाने डुलाने से झुनझुनी अपने आप ठीक हो जाती है। हालांकि ज्यादातर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं और अपने काम में फिर से बिजी हो जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है हाथ और पैर में हो रही झनझनाहट या फिर शरीर के किसी हिस्से के सुन्न पड़ने पर उसे इग्नोर करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। यहां तक कि इससे आपको कमजोरी, चुभन या फिर जलन की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिससे हाथ और पैरों में झुनझुनी की समस्या से आपको राहत मिल जाएगी।

पिएं हल्दी वाला दूध
कोरोना वायरस के प्रकोप से खुद को बचाने के लिए और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन बीते कुछ वक्त से लोग ज्यादा करने लगे हैं। लेकिन क्या आपको पता है हल्दी वाला दूध भी आपकी झुनझुनाहट की समस्या को दूर करने में असरदार है। हल्दी वाले दूध में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये ब्लड को शरीर में सर्कुलेट करने में मदद करता है। जिसकी वजह से नसों में हमेशा प्रवाह बना रहता है।

दालचीनी है कारगर
दालचीनी शरीर में होने वाली झनझनाहट को दूर करने में असरदार है। इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कि शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ाने का काम करते हैं। जिससे की शरीर के किसी भी अंग के सुन्न या फिर झनझनाहट होने की संभावना कम हो जाती है।

रोजाना करें योग
योग द्वारा भी शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक रहता है। इसके साथ ही सुन्न और झनझनाहट की समस्या में आराम मिल जाता है।

गुनगुने पानी का ऐसे करें इस्तेमाल
अगर आपके हाथ या फिर पैर सुन्न पड़ गए हैं तो आप उसे करीब 5 से 10 मिनट तक गुनगुने पानी में डालकर रखें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

सही डाइट लें
ज्यादातर अंगों का सुन्न पड़ना या फिर हाथ और पैर में झनझनाहट इस वजह से भी होती है क्योंकि डाइट ठीक नहीं होती है। इसका कारण विटामिन बी और डी कॉम्पलैक्स, मैग्नीशियम और रिच प्रोटीन और आयरन की कमी के कारण होता है। ऐसे में उन चीजों का सेवन करें जिसमें ये सभी चीजें पाईं जाती हों।