May 19, 2024

यूरिक एसिड बढ़ा होने पर ना खाएं ये 5 चीजें, हो सकती है और दिक्कत

New Delhi/Alive News : खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से इन दिनों लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन बीमारियों में से एक यूरिक एसिड भी है। यूरिक एसिड के बढ़े होने पर गठिया, ब्लड प्रेशर, थायराइड और मधुमेह की बीमारी की चपेट में भी आ सकते हैं। सामान्य तौर पर शरीर में यूरिक एसिड पहले से ही होता है। जो करीब 3.5 से 7.2 मिलीग्राम होता है। अगर इससे ज्यादा इस एसिड की मात्रा शरीर में हो जाती है तो उसे हाई यूरिक एसिड की समस्या कहा जाता है। यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है। अगर आप यूरिक एसिड के बढ़े होने की समस्या से ग्रसित है तो कुछ चीजों को ना खाएं। इनका सेवन करने से आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है।

शुगर युक्त ड्रिंक्स
अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आप शुगर युक्त ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें। शुगर युक्त ड्रिंक्स यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ा देती हैं इसके साथ ही शरीर में शुगर की मात्रा भी बढ़ा देती है। इसलिए फलों के जूस के अलावा चीनी युक्त सोडा जैसे पदार्थों को ना पिएं।

ना करें दही का सेवन
दही ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। लेकिन अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो आपको दही का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए हानिकारक होता है। दही में मौजूद ट्रांस फैट यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है।

नॉनवेज खाने से बचें
यूरिक एसिड के पेशेंट को उन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जिसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में हो। इसी वजह से अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है तो आप नॉनवेज खाने से बचें। खासतौर से रेड मीट। रेड मीट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है।

दाल और चावल ना खाएं
यूरिक एसिड का लेवल बढ़े होने से परेशान हैं तो दाल चावल को भी खाने से बचना चाहिए। दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। खास तौर से उन दालों का सेवन करने से बचें जो छिलके वाली होती हैं। इसलिए आपके लिए ये अच्छा है कि दाल चावल खाने से बचें।

जंक फूड और तली भुनी चीजें बढ़ा सकती हैं यूरिक एसिड
यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ चीजों का परहेज करना बहुत जरूरी है। ये चीजें सोया मिल्क, जंक फूड, चटपटे खाद्य पदार्थ और तली भुनी चीजे हैं। ये सभी यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ा सकती हैं।