September 19, 2024

दूध के साथ न करें इन चीजों का सेवन, शरीर के लिए हो सकता है हानिकारक

Lifestyle/Alive News: दूध शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-बी6, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम का बेहतर स्त्रोत होता है। इसे पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और सेहत को और भी कई फायदे मिलते हैं। इसलिए इसे डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए। हालांकि, दूध के साथ कुछ चीजों को बिल्कुल शामिल नहीं करना चाहिए वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइए जानें किन फूड्स को दूध के साथ भूलकर भी शामिल नहीं करना चाहिए।

मछली
ज्यादा प्रोटीन आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। मछली और दूध दोनों ही प्रोटीन के बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। इसलिए इन्हें साथ खाने से पाचन बिगड़ सकता है और उल्टी, दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही, इन्हें साथ खाने से स्किन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

खट्टे फल
नींबू, संतरे जैसे खट्टे फलों को खाने से पहले या बाद दूध न पिएं। ऐसा करने से पेट खराब हो सकता है और उल्टी होने जैसी परेशानी भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध को पचने में समय लगता है और ऐसे में खट्टे फलों को खाने से पेट दर्द या उल्टी हो सकती है। इसलिए दोनों को खाने के बीच कम से कम 2 घंटे का गैप दें।

दही
दूध और दही को कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकते हैं। दही और दूध साथ में खाने से पाचन से जुड़ी परेशानियां हो सकती है, जिसमें पेट दर्द, उल्टी और दस्त की समस्याएं शामिल हैं।

केला
दूध और केला साथ में बेस्ट कॉम्बिनेशन माना जाता है, लेकिन अगर आपको पाचन से जुड़ी परेशानियां, जैसे- गैस या ब्लोटिंग की समस्या है, तो इन्हें साथ में न खाएं। इन्हें पचाने में काफी समय लगता है। इसलिए इन्हें साथ खाने से बचें।

गुड़
गुड़ को दूध के साथ कई लोग खाते हैं, लेकिन आयुर्वेद में इस कॉम्बिनेशन को वर्जित बताया गया है। इसे साथ खाने से भी पेट खराब हो सकता है।