September 29, 2024

एक्सरसाइज के बाद न करें स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन, हो सकता है जानलेवा

Health/Alive News: स्टडी के मुताबिक नियमित एक्सरसाइज कर रहे लोगों को दिल की बीमारियों के खतरे सबसे कम होते हैं। लेकिन ऐसा तभी होता है जब हेल्दी डाइट भी ली जाए। हाल ही में हार्वर्ड टी एच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ ने इस विषय पर एक नई स्टडी की है। इसमें बताया गया है कि अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद स्पोर्ट्स या एनर्जी ड्रिंक्स पी लेते हैं तो एक्सरसाइज का कोई फायदा नहीं होता, उल्टे दिल की सेहत खतरे में पड़ जाती है।

ऐसे सभी मीठे ड्रिंक्स जिन्हें पीकर आपके शरीर में नई जान आ जाती है, असल में ये आपके दिल की सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा रहे होते हैं। लोग टीवी विज्ञापन में देखते हैं कि फिटनेस आइकंस एनर्जी के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन कर रहे हैं। उन्हें लगता है कि अगर ये लोग इन्हें पी रहे हैं तो इनके कोई हानिकारक प्रभाव नहीं होंगे। हार्वर्ड की ये स्टडी इस धारणा को खारिज करती है।

स्पोर्ट्स ड्रिंक में आमतौर पर ज्यादा शुगर और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। जो आपको इंस्टेंट एनर्जी देते हैं, लेकिन बदले में उससे कहीं अधिक नुकसान कर जाते हैं। रिसर्चर्स ने लगभग 1 लाख वयस्कों को दो समूहों में बांटकर 30 वर्षों तक अध्ययन किया। इसमें पाया गया कि जो लोग सप्ताह में दो से अधिक बार स्वीट ड्रिंक्स पीते हैं, उन्हें फिजिकल एक्सरसाइज के बावजूद दिल की बीमारियों का खतरा अधिक रहता है। इसे रोज पीने से हार्ट डिजीज का खतरा और बढ़ जाता है।

किसी भी तरह के कार्बोनेटेड ड्रिंक, लेमनेड, एनर्जी ड्रिंक, फ्रूट्स कॉकटेल, पैकेज्ड फ्रूट जूस और ओटीसी हेल्थ ड्रिंक्स से दूरी बनाएं। जिम में सजेस्ट किए गए ड्रिंक्स भी काफी खतरनाक होते हैं। वर्कआउट के बाद खुद को हाइड्रेट रखने का सबसे अच्छा तरीका सादा पानी पीना है। आप नींबू पानी, नारियल पानी या छाछ भी पी सकते हैं। अगर आप एक्सरसाइज के बाद अपना खान-पान चुनने में गलती करेंगे तो इतनी मेहनत का कोई मतलब नहीं रह जाता है।

एनर्जी ड्रिंक्स आपकी नींद को भी प्रभावित करते हैं। कम नींद लेने से थकान, कमजोरी और आलस बढ़ सकता है। बेहतर है कि एनर्जी ड्रिंक्स की जगह नेचुरल तरीके से बॉडी को एनर्जेटिक रखने की कोशिश की जाए। इसके लिए फाइबर, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन्स को अपने खाने में शामिल करें।