March 29, 2024

आरटीआई का जवाब ना देने पर जिला शिक्षा अधिकारी चार्जशीट, मंडल कमिश्नर की शिकायत पर हुई कार्रवाई

Faridabad/Alive News: चेयरमैन फीस एंड फंडस रेगुलेटरी कमिटी कम मंडल कमिश्नर कार्यालय फरीदाबाद से सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई सूचना ना मिलने पर चेयरमैन एफएफआरसी कम मंडल कमिश्नर संजय जून की शिकायत पर अतिरिक्त मुख्य सचिव शिक्षा डॉ महावीर सिंह ने चेयरमैन एफएफआरसी के आदेश को ना मनाने पर जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी को चार्जशीट किया है।

हरियाणा अभिभावक एकता मंच के प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा का कहना है कि इससे आरटीआई आवेदकों का कोई भला नहीं होने वाला है उनको पहले ही एक साल से एफएफआरसी कार्यालय से सूचना नहीं मिल रही हैं। मंडल कमिश्नर को शीघ्र ही ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि लंबित आरटीआई का जवाब आवेदकों को जल्द मिले। मंडल कमिश्नर ने जिला शिक्षा अधिकारी को एफएफआरसी शाखा का राज्य जन सूचना अधिकारी बनाया हुआ है जबकि वह जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की प्रथम अपील अधिकारी भी हैं।

आवेदक सूचना न मिलने पर प्रथम अपील दायर करता है लेकिन एफएफआरसी कार्यालय में प्रथम अपील अधिकारी की भी नियुक्ति नहीं है। कैलाश शर्मा ने बताया कि उन्होंने 5 मार्च 2021 को चेयरमैन एफएफआरसी संजय जून को पत्र लिखकर एसपीआईओ व प्रथम अपील अधिकारी से आरटीआई में मांगी सूचना दिलाने को कहा था। उचित कार्रवाई न होने पर मुख्य सूचना आयुक्त हरियाणा यशपाल सिंघल से शिकायत की थी।

उन्होंने बताया कि इससे पहले एफएफआरसी से सूचना न मिलने पर मंच की शिकायत पर राज्य सूचना आयोग ने एक आरटीआई पर एफएफआरसी को चेतावनी देकर शीघ्र ही आवेदक को जानकारी देने तथा दूसरी आरटीआई पर 3000 का जुर्माना लगाकर इस राशि को आवेदक कैलाश शर्मा को देने और शीघ्र ही मांगी गई जानकारी देने के आदेश दिए थे लेकिन एसआईसी के आदेशों का पालन अभी तक नहीं किया गया है। कैलाश शर्मा ने इसकी भी शिकायत मुख्य सूचना आयुक्त हरियाणा यशपाल सिंघल से की है।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
आरटीआई एक्टिविस्ट की शिकायत के बाद मुझे राज्य जन सूचना अधिकारी के पद पर नियुक्त किया गया। यह मामला अभी मेरे संज्ञान में नहीं था। चार्जशीट का जवाब देने के लिए मुझे 15 दिन का समय दिया गया है।
-रितु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी।