May 5, 2024

प्रदेश में पहली से तीसरी तक के सभी स्कूलों को खोलने के शिक्षा निदेशालय ने दिए आदेश

Chandigarh/Alive News : प्रदेश में कोरोना के मामलों में गिरावट के मद्देनजर हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने पहली से तीसरी कक्षा के सभी स्कूलों को 20 सितंबर यानी आगामी सोमवार से खोलने के आदेश दिए है। अब पहली से बारहवीं तक के सभी विद्यार्थियों को शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में आने की अनुमति दे दी है। हालांकि, अभी भी प्ले स्कूल तथा छोटे बच्चों को स्कूल में आने की मनाही है।

निदेशालय द्वारा जारी आदेश पत्र के अनुसार विद्यार्थियों को स्कूल में आने से पहले अभिभावकों की अनुमति लेनी होगी वहीं जो विद्यार्थी स्कूल नहीं आना चाहते, वह मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम के तहत अपनी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं। विद्याथियों को दोनों विकल्प दिए गए हैं। इसके अलावा बच्चों पर हाजिरी को लेकर भी कोई दबाव नहीं रहेगा।

शिक्षा निदेशालय के निदेशक ने पत्र के माध्यम से सभी जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक अधिकारी, प्रधानाचार्य, खंड शिक्षा व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया है कि स्कूलों में सरकार द्वारा जारी कोविड मानकों का पूरी तरह से पालन किया जाए तथा विद्यार्थियों का पठन-पाठन सुनिश्चित किया जाए।