June 18, 2024

महानिदेशक ने किया बी.के. अस्पताल का औचक निरक्षण

Faridabad/Alive News: बी.के. अस्पताल में शुक्रवार को स्वास्थय विभाग के महानिदेशक रणदीप पुनिया ने औचक निरक्षण किया। जहां उन्होंने वहां मिल रही सभी सुविधाओं को जांचा और अधिकारियों को कई निर्देश भी जारी किए। निरक्षण के दौरान महानिदेशक ने बादशाह खान सिविल अस्पताल की इमरजेंसी वार्ड में पहुंचे। उन्होंने वहां भर्ती मरीजों से उनका हाल-चाल जाना।

इस दौरान पत्रकारों को उन्होंने प्रदेशभर में चल में रही स्वास्थ्य सेवाओं के बारे विस्तार से बताया। जिसमें देश रोजाना संवाददाता की तरफ से किए गए सवालों के भी उन्होंने जबाब दिए और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने बनाने के लिए दिए बजट के बारे में भी जानकारी इस मौके पर सीएमओ और पीएमओ डॉ सविता यादव, डिप्टी सीएमओ डॉ रामभगत, डॉ एके यादव, डॉ सुशील कुमार अहलावत, डॉ हरजिन्दर, डॉ मान सिंह, डॉ लोकेश, डॉ विन्नी, डॉ सीमा, डॉ मनोज बजाज, डॉ हेमंत, डॉ ज्योति, डॉ भगत समेत अन्य सभी सीएचसी पीएचसी के इंचार्ज समेत सभी विभागों के इंचार्ज मुख्य रूप से मौजूद रहे।

कर्मियों को ड्रेस होगी उपलब्ध
कौशल रोजगार निगम की तरफ से लगे कर्मचारियों की वर्दी न होने पर उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के लिए तो यदीं अनिवार्य कर दी थी। लेकिन आचार संहिता के कारण कीं का मुद्धा रह गया था, इसके लिए पत्र जारी हो चुका है, लेकिन बजट पेश नहीं हुआ है, बजट आते ही सभी को वीं उपलब्ध करवा दी जाएगी।

दवाईयों का नहीं होगा टोटा
डॉ रणदीप सिंह पूनिया से दवाईयों के। विषय में जब बात की, तो उन्होंने कहा कि दवाईयों के लिए पूरे जिले में एक करोड़ का बजट दिया है, जिसमें सबसे अधिक बीके सिविल अस्पताल को दिया है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि मंगलवार को होने वाली एक बैठक में दवाईयों की पूर्ति के लिए विचार किया जाएगा, आगामी एक नाह में प्रदेशभर के सभी अस्पतालों से दवाईयों की कमी पूरी तरह से दूर होगी।

हर जिले में हो रही जांच डॉ रणदीप सिंह पूनिया ने बताया कि सभी 22 जिलों के लिए उन्होंने टीमों को गठन किया है। टीमों ने सभी अस्पतालों का दौरा किया है, जिसमें उन्होंने सभी सिविल अस्पतालो, उप सिविल अस्पतालो, पीएबसी, सीएबसी समेत उप स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाईया, सफाई व्यवस्था समेत सभी की जांब की है। मरीजों से बातचीत करवा कर उनका अपडेट मंगवाया है। फिलहाल रिपोर्ट उनके पास आऐगी, तो जहां कमी है और लापरवाही पाई गई है, उस पर विचार विमर्श किया जाएगा, ताकि सुधार हो सके और मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

22 जिलों में जन औषधि केन्द्र
डॉ रणदीप सिंह पूनिया ने बताया कि प्रदेशभर के सभी सिविल अस्पतालों में जहां एक तरफ बजट देकर दवाईयों की कमी को पूरा किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ हर जिला सिविल अस्पताल में एक जन औषधि केन्द्र खोला जाएगा। जिसमें मरीजों को 30 से 80 प्रतिशत की छूट पर दवाईयां उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए सभी अस्पतालों को एप्लाई करने के लिए कहा है। वहीं स्टेट ड्रग कंट्रोलर को जल्द से जल्द इसके लिए निर्देश दे दिए जाएंगे, ताकि जल्दी यह प्रक्रिया पूरी हो सके।

निकलेगी भर्ती, डॉक्टरों की कमी होगी दूर
डॉ रणदीप पूनिया ने बताया कि 1000 खाली पदों पर भर्तिया निकाली गई है, जिसमें एनएचएम में स्पेशलिस्ट चिकित्सकों को भतीं के भी आदेश दिए है। सभी जिला सिविल सर्जनों को दो लाख रुपये देकर स्पेशलिस्ट रखने के निर्देश भी जारी किए है। जल्द ही सभी जिलों में स्पेशलिस्ट चिकित्सकों की कमी दूर होगी। वहीं उन्होंने कहा कि सभी जिलों में जांच की जाएगी, जो डॉक्टर ड्यूटी पर नहीं आते है, उन्हें नौकरी से निकाला जाएगा।