May 2, 2024

समाचार में अलग दृष्टिकोण एवं नयापन जरूरी: महेश कुमार

Faridabad/Alive News: राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर16 ए फरीदाबाद एवं राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय सेक्टर- 1 पंचकूला के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के संयुक्त तत्वाधान में मीडिया के विद्यार्थियों के आयोजित आनलाइन संवाद कार्यक्रम अभिव्यक्ति के समापन समारोह के मुख्य वक्ता एवं दैनिक भास्कर समाचार पत्र हरियाणा के संपादक महेश कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया ने अखबारी पत्रकारिता के स्वरूप को बदल दिया है।

अब कोई भी सूचना ज्यादा देर तक नयी नहीं रहती, ऐसे में समाचार पत्रों के लिए यह सबसे बड़ा चैलेंज है कि वे अगले दिन पुरानी हो चुकी सूचना में नयापन कैसे लाएं। इसके लिए रिपोर्टर को अलग दृष्टिकोण एवं सभी पहलुओं की जांच पड़ताल करने की आवश्यकता होती है। उन्होेंने विद्यार्थियों द्वारा रिपोर्टर की गुणवता पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि एक श्रेष्ठ पत्रकार रामराज्य को भी संदेह की दृष्टि से देखता है और रावण राज्य को भी। अर्थात जहां पर पक्षपात का कोई स्थान न हो। उन्होंने विद्यार्थियों के सभी सवालों का जवाब देने के साथ पत्रकारिता में आगे बढने के गुर भी सांझा
किए।

कार्यक्रम के शुभारंभ पर राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर 16 फरीदाबाद की प्राचार्या नम्रता शर्मा ने मुख्य वक्ता का स्वागत करते हुए कहा कि मीडिया का क्षेत्र समाज सेवा के साथ ज्ञान का क्षेत्र भी है। जहां पर सभी विषयों की जानकारी केे साथ उनके तार्किक विश्लेण की क्षमता का होना जरूरी है। यह क्षमता अत्यधिक अध्यन एवं परिश्रम के साथ आती है। राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय सेक्टर-1 पंचकूला की प्राचार्या डा. अर्चना मिश्रा ने मुख्य वक्ता का आभार व्यक्त किया तथा दोनो महाविद्यालयों के पत्रकारिता विभागों के इस प्रयास की सराहना की।

उन्होंने कहा कि प्रोफेशनल कोर्स में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन बेहद जरूरी है। इससे विद्यार्थियों को ज्ञान अर्जन करने के साथ आगे बढने का अवसर भी मिलेगा। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग फरीदाबाद की अध्यक्ष शालिनी खुराना एवं पंचकूला महाविद्यालय के विभागाध्यक्ष डा. अदित्य खुराना ने बताया कि हिंदी पत्रकारिता दिवस के उपलक्ष्य में चार दिवसीय वेबिनार सीरिज का आयोजन किया गया था।

जिसमें पहले उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड के वरिष्ठ एंकर मोहम्मद आसिफ एवं दूसरे दिन 104.8 इश्क एफएम दिल्ली के रेडियो जाॅकी आशीष शर्मा व तीसरे दिन विज्ञापन विशेषज्ञ मनीष भट्ट ने विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव सांझा किए थे। आज के कार्यक्रम का संचालन राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय पंचकूला की प्राध्यापिका श्रेयसी ने और आभार राजकीय महिला महाविद्यालय फरीदाबाद सविता नागर ने किया। इस वेबिनार में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्रो. नवीन कुमार, डा. चित्रा ,मनीषा, गौरव, डा. रचना सैनी, सविता नागर, दीपक पराशर, सुरेश कुमार सहित 85 से अधिक विद्यार्थी आनलाइन जुड़े।