June 18, 2024

डायबिटीज मरीजों की डाइट, इस तरह करें बीमारी को मैनेज

Health/Alive News: डायबिटीज की बीमारी दुनियाभर में इतनी तेजी से बढ़ रही है कि आनेवाले दशकों में इसे अगली महामारी बना जाने जैसे दावे किए जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से भी डायबिटीज को एक बड़ा स्वास्थ्य संकट बताया जा रहा है। मधुमेह या डायबिटीज बीमारी में मरीज के शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने और कम होने की स्थिति देखी जाती है। इस असंतुलन की वजह से लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

डायबिटीज की बीमारी आजीवन रहती है इसीलिए, लोगों को अपनी कंडीशन को मैनेज करने के लिए कई तरह के उपाय करने पड़ते हैं। हालांकि, अगर लोग अपनी डाइट पर ध्यान दें तो इससे डायबिटीज की बीमारी को गम्भीर होने से रोका जा सकता है। इस लेख में पढ़े कि डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल में रखने के लिए अपने रोजमर्रा के खान-पान में किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए।

ब्रेकफास्ट से पहले करें ब्लड शुगर लेवल-

सुबह उठने के बाद और नाश्ता करने से पहले लोगों को अपना ब्लड शुगर लेवल टेस्ट करना चाहिए। इससे आपके लिए अपना ब्लड शुगर लेवल रीडिंग पता चलेगी और उसी के आधार पर आप अपना ब्रेकफास्ट प्लान कर सकेंगे। अगर शुगर लेवल हाईतो ऐसे फूड्स खाएं जिनमें कार्ब्स और फैट्स की मात्रा कम हो। जबकि हाई फाइबर और हाई प्रोटीन वाले फूड्स ब्रेकफास्ट के लिए सबसे अच्छे साबित होती है।

2 मील्स के बीच रखें गैप-

जैसा कि डायबिटीज के मरीजों को बहुत देर तक भूखा रहने से मना किया जाता है इसीलिए, अपनी डाइट प्लान में अपने 2 मील्स के बीच गैप का ध्यान रखेँ। जैसे हर 2 से 3 घंटें में कुछ ना कुछ जरूर खाएं। सुबह का नाश्ता, लंच और डिनर के अलावा 2-3 बार हल्का नाश्ता या हेल्दी स्नैक्स जरूर खाएं। सूप, शुगर-फ्री चाय, भूने चने, सेब और फ्लैक्सीड्स जैसे हेल्दी फूड्स का सेवन आप स्नैक्स के तौर पर कर सकते हैं।

लंच-

डायबिटीज में लंच में गेंहू के आटे की बजाय मिलेट्स या मल्टीग्रेन आटे की रोटी खाएं। गर्मियों में ज्वार के आटे की रोटियां ना केवल शरीर को ठंडा रखती हैं बल्कि आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ने नहीं देंती। इसी तरह सर्दियों में नाचनी, कंगनी और अन्य मोटे अनाजों के आटे की रोटियां खाएं। 1-2 कटोरी हरी सब्जियां, दाल और दही जैसी चीजों का सेवन करें। डायबिटीज में चावल खानेसे पहले अपने डाइटिशियन की सलाह जरूर लें।

डिनर हो ऐसा-

डायबिटीज मरीजों की एक बड़ी समस्या यह भी है कि रात के समय अक्सर उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए रात का खाना जितनी जल्दी हो सके खा लें। खाना खाने के बाद कुछ देर वॉक करें। ध्यान रखें कि सोने से कम से कम 3 घंटे पहले आपको अपना डिनर खा लेना चाहिए। इससे आपका खाना भी पच जाएगा और आपका ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहेगा।

नोट- अलाईव न्यू़ज इस खबर की पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर कि सलाह लें।