May 3, 2024

डायबिटीज पेशेंट ऐसे करें लहसुन का सेवन, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज के मरीजों को खुद का ज्यादा ख्याल रखना होता है, क्योंकि जरा सी लापरवाही ब्लड शुगर को अचानक से बढ़ा सकती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए विभिन्न तरीके के उपाय अपनाते हैं। आप चाहे तो किचन में मौजूद लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो लहसुन का इस्तेमाल अधिकतर खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन लहसुन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने, शरीर को डी-टॉक्स करने और पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कैसे करें इसका सेवन।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें लहसुन का सेवन
स्वामी रामदेव के अनुसार प्याज, नींबू रस, अदरक का रस, लहसुन का रस 100 ग्रास रस लेकर इसे अच्छी तरह से पका कर गाढ़ा कर लें। इसके बाद इसमें बराबर मात्रा में शहद मिला लें। रोजाना एक चम्मच इसका सेवन करने से ब्लड शुगर के अलावा कोलेस्ट्राल कंट्रोल रहने के साथ हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से निजात मिलेगा।

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद होगा ये जूस
लहसुन

लहसुन हमारे शरीर में पाए जाने वाले अमीनो एसिड होमोसिस्टीन को कम करता है जिससे खून में मौजूद शुगर की मात्रा कंट्रोल में रहती है।

प्याज
प्याज का रस शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। इसमें डिटॉक्सिफाइंग तत्व भी होते हैं जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं।

अदरक
अदरक में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मैग्नीज और कॉपर पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

नींबू
नींबू में अधिक मात्रा में विटामिन ए, बी , सी के साथ पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ यूरिक एसिड के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

ऐसे भी कर सकते हैं लहसुन का सेवन

  • सुबह खाली पेट 2-3 लहसुन की कली कच्ची चबाकर खा लें।
  • अगर आपको ज्यादा गर्मी लगती है तो लहसुन की कली को रात में भिगो दें और सुबह खा लें। इससे भी ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगी।
  • लहसुन की 1-2 कलियों को छीलकर हल्का सा कूटकर 1 कप पानी में उबाल लें। इसमें थोड़ी सी दालचीनी डाल लें। पानी को तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न हो जाए । गर्मा गरम गार्लिक-टी तैयार है।