May 19, 2024

धौज पीएचसी को मिला नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट: यशपाल

Faridabad/Alive News: उपायुक्त यशपाल ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने बेहतर प्रबंधन व स्वास्थ्य सेवाओं के लिए फरीदाबाद की धौज पीएचसी को 86.79 प्रतिशत अंकों के साथ नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट प्रदान किया है। रैंकिंग में प्रदेश की दो अन्य यूपीएचसी जिनमें अंबाला की निशातबाग यूपीएचसी को 90.3 प्रतिशत अंक व भिवानी जिला की सेवा नगर यूपीएचसी को 83.41 प्रतिशत अंकों के साथ के साथ नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है।

उपायुक्त ने इस उपलब्धि के लिए सीएमओ रणदीप सिंह पुनिया व स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को बधाई दी है। इस संबंध में जानकारी देते हुए सीएमओ रणदीप सिंह पूनिया ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा किसी स्वतंत्र एजेंसी के द्वारा विभिन्न अस्पतालों, सीएचसी व पीएचसी में लोगों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सर्वे करवाया जाता है।

इस सर्वे में सिविल अस्पताल, पीएचसी अथवा सीएचसी में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का आकलन किया जाता है कि वह विश्व स्तरीय मानकों पर खरी उतर रही है अथवा नहीं। पीएचसी धौज का सर्वे 8 अप्रैल को किया गया था । इसमें पीएससी की ओपीडी, आईपीडी लैब, लेबर रूम, जनरल एडमिनिस्ट्रेशन, व नेशनल हेल्थ प्रोग्राम के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा की गई थी।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की अपर सचिव एवं मिशन निदेशक वंदना गुरनानी द्वारा प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा को पत्र भेजकर यह जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट पत्र जारी करने की तिथि से अगले 1 वर्ष के लिए प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला की धौज सहित अन्य पीएचसी व सीएचसी में भी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने इसके लिए कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ गजराज व इंचार्ज डॉ परीक्षित को भी बधाई दी।