June 28, 2024

उपायुक्त ने बढ़ती गर्मी और लू को लेकर आमजन को किया अलर्ट

Faridabad/Alive News : उपायुक्त विक्रम सिंह  ने कहा कि इन दिनों सूरज की किरणें बेहद गर्म हैं। गर्मी के मौसम में हवा के गर्म थपेड़ों और बढ़े हुए तापमान से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर धूप में घूमने वालों, खिलाडिय़ों, बच्चों, बुजुर्गों और बीमार व्यक्तियों को लू लगने का डर ज्यादा रहता है। लू लगने पर उसके इलाज से बेहतर है, हम लू से अपना बचाव करें। उन्होंने कहा कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा द्वारा जनहित में लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गई है, जिसकी सभी को पालना करते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा बनाए रखनी है।

उपायुक्त ने बताया कि बढ़ती गर्मी में वृद्ध एवं कमजोर व्यक्तियों की खास देखभाल करें, खासतौर से जब वे अकेले हों, तो कम से कम दिन में दो बार उनकी जांच करें, ध्यान रहे कि उनके पास फोन हो, यदि वे गर्मी से बैचेनी महसूस कर रहे हों तो उन्हें ठंडक देने का प्रयास करें, उनके शरीर को गीला रखें, उन्हें नहलाएं अथवा उनकी गर्दन तथा बगलों में गीला तौलिया रखें,उनके शरीर को ठंडक देने के साथ साथ डॉक्टर अथवा एम्बुलेंस को बुलाएं, उन्हें अपने पास हमेशा पानी की बोतल रखने के लिए कहें।

तीव्र गर्मी में क्या करें
पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं और जितनी बार संभव हो पानी पीते रहे, भले ही आपको प्यास ना लगी हो। ओआरएस, घर में बने पेय जैसे लस्सी, नींबू पानी, छाछ इत्यादि का उपयोग करें, जो शरीर को फिर से हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। अपने घर को ठंडा रखें। पर्दे, शटर या सनशेड का इस्तेमाल करें और रात में खिड़कियां खुली रखें। पंखे का उपयोग करें, कम कपड़े पहनें और बार-बार ठंडे पानी से स्नान करें। हल्के रंग के, ढीले और हवादार सूती कपड़े पहनें। धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्में, छाता, टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करें। अगर आप बाहर काम करते हैं, तो टोपी या छाते का उपयोग करें और अपने सिर, गर्दन, चेहरे और अन्य हिस्सों पर एक नम कपड़े का उपयोग करें। कहीं के लिए भी यात्रा करते समय अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी दें। उनके लिए उचित छांव का प्रबंध करें।

तीव्र गर्मी में क्या ना करें
धूप में बाहर न निकलें। खासकर दोपहर 12 से तीन बजे के बीच बाहर जाने से बचें। जब बाहर का तापमान ज्यादा हो तो भारी शारीरिक गतिविधि ना करें। शराब, चाय, कॉफी और काबोर्नेटेड कोल्ड ड्रिंक्स से बचें, जो शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं। हाई प्रोटीन वाले भोजन से बचें और बासी भोजन न करें। पार्किंग में पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को ना छोडें।