May 19, 2024

डिप्टी सीएम ने पूरा किया वायदा, शहर में पेयजल व सीवरेज दुरुस्ती के लिए 155.56 करोड मंजूर

Chandigarh/Charkhi Dadri/Alive News : प्रदेश के मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गत 21 जून को दादरी शहर में जनसंपर्क अभियान के दौरान शहरवासियों से किए वायदे को पूरा करवा दिया हैं। अब दादरी शहर वासियों को सबसे बड़ी समस्या ठप सीवरेज सिस्टम और सीवरेज मिश्रित पेयजल सप्लाई से जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है। प्रदेश सरकार ने दादरी शहर की सीवरेज व्यवस्था व पेयजल सप्लाई को दुरुस्त और प्रभावशाली करने के लिए 155. 56 करोड रुपए के बड़े बजट को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृति के प्रपोजल के अनुसार अब दादरी शहर में सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। स्वीकृत प्रपोजल के अनुसार अब शहर के दिल्ली रोड पर स्थित एसटीपी को की क्षमता को बढ़ाकर 7.5 एमएलडी किया जाएगा। इसके अलावा तिकोना पार्क स्थित आईपीएस को पूर्णता नवीनीकृत किया जाएगा। तिकोना पार्क आईपीएस से लेकर दिल्ली रोड एसटीपी तक नई और अधिक क्षमता की पाइपलाइन भी लगाई जाएगी। ताकि शहर के सीवरेज के पानी को एसटीपी तक पहुंचाने में किसी तरह की परेशानी ना हो। जनस्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा तैयार किए गए प्रपोजल के अनुसार शहर से रविदास नगर क्षेत्र के सीवरेज लाइनों को एमसीएच हस्पताल के पास स्थित आईपीएस से जोड़ा जाएगा। जिससे पुराना शहर में मौजूद सीवरेज समस्या को दूर किया जा सकेगा।

जनस्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों ने प्रदेश के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को बताया कि दादरी शहर में सीवरेज मिश्रित पेयजल सप्लाई भी एक बहुत बड़ी समस्या है। जिसके समाधान के लिए एक प्रभावशाली प्रपोजल तैयार किया गया है। विभाग द्वारा बनाए गए प्रपोजल के अनुसार दादरी शहर में तो 115 करोड़ रुपए खर्च किए जाएगा। विभाग द्वारा तैयार किए गए प्रपोजल में 3 अतिरिक्त स्टोरेज टैंक बनाए जाएंगे। जिनमें से 2 टैंक कपूरी स्थित जल घर में तथा एक टैंक चंपापुरी स्थित जलघर में बनाया जाएगा।

इसके अतिरिक्त 2 नए बूस्टिंग स्टेशन भी दादरी शहर में बनाने को सरकार ने स्वीकृति दी हैं। जिससे शहर की शहर की नई कॉलोनियों में चल रही पेयजल किल्लत को दूर किया जा सकेगा। नए बनाए जाने वाले दो बूस्टिंग स्टेशनों में से एक बूस्टिंग स्टेशन रावलधी बाईपास स्थित फायर स्टेशन के पास तथा दूसरा पुराने शहर को लोहारू रोड से जोड़ने वाले वाली सड़क पर बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त शहर में कार्यरत बूस्टिंग स्टेशनों और नए बनाए जाने वाले बूस्टिंग स्टेशनों तक जल घर से पानी पहुंचाने के लिए अलग लाइनें बिछाई जाएंगी।

पूर्व विधायक राजदीप फौगाट ने उप-मुख्यमंत्री का जताया आभार, पानी निकासी करवाने की मांग की
शहर के सीवरेज और पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करवाने के लिए आवश्यक बजट जारी करवाने पर दादरी के पूर्व विधायक राजदीप फौगाट ने आज चंडीगढ़ में उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का आभार जताया और हाल ही में हुई बरसात से शहर में बने जलभराव की स्थिति से निजात दिलाने की मांग की।

उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा सिविल सचिवालय में जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के अधिकारियों के साथ एक विशेष बैठक की और दादरी शहर से बने बाढ़ के हालात पर काबू पाने के लिए विभाग द्वारा किए गए प्रबंध की जानकारी ली।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि दादरी शहर के बाजारों में भरे पानी को अगले 24 घंटे के अंदर हर हाल में खाली किया जाए। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि आने वाले बरसात के समय में भी दोबारा ऐसी स्थिति पैदा ना हो इसके लिए जरुरी प्रबंध तुरंत प्रभाव से किए जाएं।