May 6, 2024

विभाग ने 1050 किसानों को दिए प्लाट, किसानों में खुशी की लहर

Faridabad/Alive News : एचएसआईआईडीसी ने आईएमटी(इंडस्टियल मॉडल टाउन) के किसानों को आर.एंड.आर. प्लाटों का 3 दिवसीय ड्रा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। 5 से 7 जुलाई तक चलने वाले इस ड्रा में सभी ग्रामीणों ने हिस्सा लिया। यह जानकारी देते हुए एचएसआईआईडीसी के संपदा प्रबंधक विकास चौधरी ने बताया कि गांव चंदावली में 568, मच्छगर के 331, मुजैडी के 70, नवादा के 35, सोतई के 35 तथा ऊंचा गांव के 11 किसानों को प्लाट आवंटित कर दिए गए।

उन्होंने बताया कि यह ड्रा सैक्टर-12 स्थित हूडा कनवेंशन हॉल में निकाले गए। ड्रा के दौरान किसानों में भारी उत्साह देखा गया और प्रशासन द्वारा निष्पक्ष और शांतिपूर्ण वातावरण में किए गए ड्रा की सराहना की। चौधरी ने बताया कि ड्रा की सूचि एचएसआईआईडीसी सैक्टर-31 कार्यालय एवं आईएमटी कार्यालय में ही लगा दी गई है तथा सूची की प्रतियां उपरोक्त गांवों के सरपंचों तथा किसान संघर्ष समिति के पदाधिकारियों को भी मुहैया करवा दी गई हैं। विकास चौधरी ने बताया कि सोमवार को एलओआई (लेटर आफ इंटेंट) किसानों को जारी कर दिए जाएंगे। पत्र प्राप्ति के बाद किसानों द्वारा 15 प्रतिशत प्लाटों की राशि जमा करवानी होगी।

इसके साथ ही विभाग उन्हें पोजेशन लैटर जारी कर देगा। उन्होंने बताया कि किसान प्लाट का भुगतान एक मुश्त या 8 किस्तों में कर सकता है। किस्तों द्वारा किए गए भुगतान पर 12 प्रतिशत किसानों को ब्याज देना होगा। उल्लेखनीय है कि हरियाणा स्टेट इंफ्रॉस्टक्चर इंडस्ट्रियल डवलपमेंट कॉरपोरेशन(एचएसआईआईडीसी) ने वर्ष 2006/07 में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए आईएमटी क्षेत्र के लिए जिले के गांव मच्छगर, चंदावली, मुजैडी, सोतई, नवादा, तिगांव तथा उंचा गांव की किसानों की 1832 एकड़ भूमि अधिग्रहत की। इसमें से कुछ एकड़ जमीन किसानों ने अपने आप रीलिज करा ली। अब एचएसआईआईडीसी के पास 1784 एकड़ जमीन अधिगिृहत है। इसमें मुआवजे के अलावा किसानों को आर.एंड.आर. प्लाट तथा अन्य सुविधाएं मुहैया कराना शामिल है।