May 3, 2024

गंभीर स्तर में पहुंची दिल्ली की हवा, अगले दो दिनों में बढ़ सकता है प्रदूषण का स्तर

New Delhi/Alive News: दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा को सुधारने के लिए हर प्रयास किए जा रहे हैं। इसके बावजूद भी दिल्ली की हवा बेहद खराब स्तर में बनी हुई है। दिल्ली के आनंद विहार इलाके का एक्यूआई मंगलवार की सुबह 433 दर्ज किया गया, जो गंभीर स्तर में है। अशोक विहार इलाके का 411 एक्यूआई दर्ज किया गया, जो गंभीर स्तर में है।

दिल्ली के कई इलाकों का एक्यूआई 400 के पार चला गया है। वहीं, कुछ इलाके में 300 के ऊपर दर्ज किया गया है। पूर्वानुमान है कि हवाओं की चाल बदलने से अगले दो दिनों में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। एनसीआर के गाजियाबाद की हवा बहुत खराब स्तर में बनी हुई है। यहां का एक्यूआई 335 दर्ज किया गया। गुरुग्राम की भी आबोहवा बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। एक्यूआई 332 दर्ज किया गया। ग्रेटर नोएडा की भी हवा बहुत खराब स्तर में है। एक्यूआई 317 दर्ज किया गया। 

मौसमी दशाओं में बदलाव होने से प्रदूषण स्तर में कमी आई है। सोमवार को देश के किसी शहर की गुणवत्ता 400 या उससे ज्यादा नहीं रही। करीब 27 शहरों की हवा बेहद खराब स्तर की रिकॉर्ड की गई। हैरानी की बात यह कि इसमें से सिर्फ पांच शहर ही एनसीआर के बाहर के थे। बाकी 22 शहर एनसीआर से थे। उत्तर प्रदेश के मेरठ से लेकर हरियाणा के जींद तक की गुणवत्ता इसी श्रेणी में दर्ज की गई। वहीं, देश का सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली रहा। राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक 353 रिकार्ड किया गया।